Move to Jagran APP

Warm Water Benefits: वज़न घटाने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल तक, ये हैं सुबह गुनगुने पानी पीने के 5 फायदे

Warm Water Benefits चाय या कॉफी से बेहतर है कि आप सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी के साथ करें। ये न सिर्फ आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देता है बल्कि सेहत को कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 04:29 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 11:30 AM (IST)
Warm Water Benefits: वज़न घटाने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल तक, ये हैं सुबह गुनगुने पानी पीने के 5 फायदे
वज़न घटाने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल तक, ये हैं सुबह गुनगुने पानी पीने के 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Warm Water Benefits: ज़्यादातर लोग सुबह नींद से जागने के लिए उठते ही चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं। इसमें कोई शक़ नहीं कि ऐसा करने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है और तरोताज़ा महसूस करते हैं, लेकिन सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीना सेहत को किसी तरह का फायदा नहीं पहुंचाता, जबकि रोज़ाना ऐसा करने से आदत बन जाती है, और इसके बिना दिन की शुरुआत मुश्किल लगने लगती है। 

loksabha election banner

इससे बेहतर है कि आप सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी के साथ करें। ये न सिर्फ आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देता है, बल्कि सेहत को कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है। सुबह उठकर सबसे पहले यानी खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको सेहत से संबंधित कई तरह की दिक्कतों से राहत मिलेगी और साथ ही आप फिट भी रहेंगे। 

रोज़ाना गुनगुने पानी पीनी के फायदे 

1. इसे रोज़ पीने से पेट के आसपास जमा चर्बी घटती है। गर्म पानी पीने आपके शरीर का तापमान बढ़ता है और शरीर का मैटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है, जिससे शरीर से एक्सट्रा फैट बर्न होना शुरू हो जाता है।

2. गुनगुने पानी से शरीर का तापमान बढ़ता है और आपको पसीना आता है। इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं। जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। इस तरह आप फिट भी रहेंगे और आपकी त्वचा में रौनक़ दिखेगी। 

3. गुनगुना पानी पीने से कब्ज़ की समस्या भी दूर होती है। ये आपके खाने को पचाने में अच्छी तरह मदद करता है। इससे आपकी पाचन क्रिया भी सही तरीके से काम करती है और आंत से जुड़ी परेशानी दूर होती है। 

4. इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। जब आप गुनगुना पानी पीते हैं, तो आपके शरीर की नसें और आर्टरी फैलती हैं और ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो बेहतर होता है। साथ ही आपके दिमाग़ को भी शांति मिलती है। जिसका असर ब्लड प्रेशर पर पड़ता है और वो कंट्रोल में रहता है।

5. अगर आपको अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है, तो रोज़ाना गुनगुना पानी पीने से भी राहत मिल सकती है। यहां तक कि पेट में होने वाले दर्द या मरोड़ से भी आपको आराम मिल सकता है। गुनगुना पानी पीने से पेट की मसल्स रिलैक्स होती हैं। साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे दर्द से आराम मिलने में मदद मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.