Move to Jagran APP

Immunity Boosting Ingredients: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस तरह करें किचन के मसालों का इस्तेमाल

Immunity Boosting Ingredients हम भारतीय इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों से पूरी तरह समृद्ध है। सदियों से भारत मसालों से समृद्ध देश रहा है हमारे किचन में ऐसे मसाले मौजूद हैं जो इम्यून पावर को स्ट्रॉग करते हैं और हमें तंदुरुस्त रखते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 05:37 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 11:27 AM (IST)
Immunity Boosting Ingredients: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस तरह करें किचन के मसालों का इस्तेमाल
इम्यूनिटी बूस्टर मसालों का इस तरह करें इस्तेमाल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है, महामारी के इस दौर में इम्यूनिटी सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला शब्द है। ज्यादातर लोग खाली वक्त मिलते ही इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चीजें सर्च करना शुरू कर देते हैं। हम भारतीय इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों से पूरी तरह समृद्ध है। सदियों से भारत मसालों से समृद्ध देश रहा है, हमारे किचन में ऐसे मसाले मौजूद हैं जो इम्यून पावर को स्ट्रॉग करते हैं, और हमें तंदुरुस्त रखते हैं। आइए जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किचन में मौजूद मसाले कैसे इस्तेमाल करें।

loksabha election banner

हल्दी:

प्राचीन काल से ही हल्दी को भारत के सबसे स्वास्थ्यवर्धक औषधीय मसालों के रूप में जाना जाता है। जो इम्यून पावर को बढ़ाती है। हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन (Curcumin) पाया जाता है, जो दर्द से आराम दिलाता है और दिल की बीमारियों से महफूज रखता है। इसमें मौजूद यह तत्व इंसुलिन लेवल को बनाए रखता है और डायबिटीज की दवाओं के असर को बढ़ाने का भी काम करता है। हल्दी एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट है। घाव भरने वाले गुणों के साथ हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल भी है।

  • हल्दी का इस्तेमाल आप दूध में डाल कर कर सकते हैं।
  • इम्यून पावर को स्ट्रॉग करने के लिए रोजाना 1 चम्मच शहद के साथ एक ग्राम हल्दी पाउडर का सेवन करें।

शहद:

शहद के एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, साथ ही इम्यून सिस्टम को इम्प्रूव करते है। शहद एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाने में प्रभावी हैं।

शहद का कैसे सेवन करें:

  • नाश्ते से पहले नींबू और शहद को एक गिलास गर्म पानी में मिला कर पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।
  • शहद वजन घटाने और एलर्जी से लड़ने में सहायक है। हर्बल चाय और सेब साइडर सिरका के साथ इसका सेवन किया जा सकता है।

दालचीनी:

दालचीनी बॉडी की सूजन कम करती है। ये संक्रमण को दूर करने में मदद करती है साथ ही क्षतिग्रस्त ऊतकों को ठीक करती है। इसमें पॉलीफेनोल मौजूद होता हैं जो इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद करता हैं। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर दालचीनी फायदेमंद बैक्टीरिया को बढ़ावा देती हैं और रोगजनक बैक्टीरिया को खत्म करती हैं। कुल मिलाकर कहें तो दालचीनी पाचनतंत्र को ठीक रखती है साथ ही आंतों की सेहत का भी ख्याल रखती है।

कैसे सेवन करें:

  • आम, केला, बादाम और दूध की स्मूदी के साथ दालचीनी का पाउडर मिला कर पीएं। ये स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।
  • स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप दालचीनी को स्टूड फ्रूट में मिला कर पी सकते हैं।

आंवला:

  • आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ आवश्यक खनिज और अमीनो एसिड भी होते हैं। आंवला कैंसर और बांझपन सहित कई बीमारियों से बचाता है।

कैसे सेवन करें:

  • आंवला आप कच्चा भी खा सकते हैं या सिरके के रुप में भी खा सकते हैं। अगर आपको आंवला कड़वा लगता है तो आप उस पर थोड़ा नमक छिड़क कर उसका स्वाद बेहतर कर सकते हैं।
  • आंवला का रस ब्लड शुगर को नियंत्रित करने, आंखों की रोशनी को बढ़ाने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है।

नीम: 

औषधीय गुणों से भरपूर नीम आपके शरीर को ठंडा रखता है, साथ ही इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो स्किन को साफ, चमकदार, और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

कैसे सेवन करें:

  • चाय में नीम का पेस्ट मिला कर आप इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहें तो पेड़ से ताजा टहनी तोड़ कर चबा सकते हैं। ये रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर शुद्ध करता है।
  • चेहरे पर ग्लो लाने के लिए, स्किन को चमकदार और हाइड्रेटेड रखने के लिए नीम कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

                          Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.