Move to Jagran APP

बारिश में होने वाली आम लेकिन खतरनाक समस्या है फूड पॉइजनिंग, जानें इसके लक्षण, बचाव और उपचार

बारिश के मौसम में मच्छर और बैक्टीरिया की सक्रियता की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं परेशान करने लगती हैं। जिनमें से एक है फूड प्वॉइजनिंग जानें कैसे करें इससे बचाव।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 07:46 AM (IST)
बारिश में होने वाली आम लेकिन खतरनाक समस्या है फूड पॉइजनिंग, जानें इसके लक्षण, बचाव और उपचार
बारिश में होने वाली आम लेकिन खतरनाक समस्या है फूड पॉइजनिंग, जानें इसके लक्षण, बचाव और उपचार

आजकल ज्यादातर लोग कोविड-19 महामारी से भयभीत हैं। साथ ही मानसून सीजन ने भी दस्तक दे दी है। बेशक मानसून के आते ही लोगों को गर्मी से राहत मिलती है, लेकिन वहीं दूसरी ओर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। इस मौसम में मच्छर और बैक्टीरिया की सक्रियता की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं परेशान करने लगती हैं। जिनमें इन्फ्लूएंजा, डेंगू, मलेरिया, टायफाइड और गैस्ट्रोएंट्राइटिस आम हैं। तो आज हम जानेंगे गैस्ट्रोएंट्राइटिस के बारे में साथ ही उसके लक्षण, बचाव और उपचार।

loksabha election banner

गैस्ट्रोएंट्राइटिस

गैस्ट्रोएंट्राइटिस यानि फूड पॉइजनिंग इस मौसम में होने वाली आम समस्या है क्योंकि हवा में उमस होने के कारण बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं।

लक्षण

- पेट में दर्द और मरोड़, जी मिचलाना और लूज़ मोशन

कैसे करें बचाव

- ज्यादा तेल-मसाले वाले भोजन और नॉनवेज से दूर रहें।

- घर में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।

- खाने की चीज़ों को हमेशा ढककर रखें।

- घर में मौजूद वॉटर प्यूरीफायर की नियमित सर्विसिंग कराएं, अगर ऐसा पॉसिबल नहीं तो पानी को उबालकर पिएं।

- सैलेड या फलों को खाते समय ही काटें, क्योंकि उन्हें काटकर छोड़ने पर उनमें बैक्टीरिया पनपने की आशंका रहती है।

उपचार

गैस्ट्रोएंट्राइटिस के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में सबसे पहले मेडिकल स्टोर पर मिलने वाला ओआरएस (ओरल रीहाइड्रेशन सॉल्युशन) को साफ पानी में घोल कर मरीज का पिलाएं। अगर इससे भी राहत न मिले तो डॉक्टर से सलाह लें।

कुछ जरूरी बातें

1. अपने हाथ-पैरों को संक्रमणरोधी साबुन से धोएं। अपने शरीर को तौलिए से सुखाने के बाद एंटी-फंगली पाउडर या क्रीम का इस्तेमाल करें।

2. त्वचा को बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन से उस में आसानी से जर्म्स का प्रवेश हो सकता है। घर में वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था रखें।

3. किचन और बाथरूम में बैक्टीरिया पनपने की आशंका अधिक रहती है। इसलिए ऐसी जगहों की सफाई के दौरान संक्रमणरोधी क्लीनर का इस्तेमाल करें।

4. घर के ड्रेनेज सिस्टम की जांच करें, अगर उसमें जरा भी रूकावट हो तो उसे तुरंत ठीक करवा लें, वरना इससे भी बीमारियां फैल सकती हैं।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/young-woman-feeling-sick-home_3506710.htm#query=food%20poisoning&position=4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.