Move to Jagran APP

सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए इन बातों पर जरूर दें ध्यान

Lancet Global Health की मानें तो 2018 में सर्वाइकल कैंसर के 97 हजार मामले दर्ज किए गए थे और 60 हजार महिलाओं की इससे मौत हो गई थी। एक अन्य शोध में खुलासा हुआ है कि सर्वाइकल कैंसर से हर आठ मिनट में एक महिला की मौत हो जाती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 07:27 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 07:27 PM (IST)
सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए इन बातों पर जरूर दें ध्यान
सर्वाइकल कैंसर से हर आठ मिनट में एक महिला की मौत हो जाती है।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्वाइकल कैंसर के मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी से रोजाना इजाफा हो रहा है। इस बीमारी से हर साल 74 हजार महिलाओं की मौत हो जाती है और 1 लाख 32 हजार महिलाएं प्रभावित होती हैं। Lancet Global Health की मानें तो 2018 में सर्वाइकल कैंसर के 97 हजार मामले दर्ज किए गए थे और 60 हजार महिलाओं की इससे मौत हो गई थी। एक अन्य शोध में खुलासा हुआ है कि सर्वाइकल कैंसर से हर आठ मिनट में एक महिला की मौत हो जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो सर्वाइकल कैंसर की स्थिति तब पैदा होती है। जब गर्भाशय ग्रीवा असामान्य रूप से विकसित होती हैं जो निचले गर्भाशय की संकीर्ण हिस्सा होता है। साथ ही यौन सक्रियता से भी सर्वाइकल कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। इसके साथ ही आवश्यक सावधानियां बरतनी जरूरी है। अगर आपको पता नहीं है, तो आइए जानते हैं-

loksabha election banner

स्मोकिंग को न कहें

धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है। खासकर सर्वाइकल कैंसर के लिए स्मोकिंग बेहद खतरनाक होता है। इससे सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए धूम्रपान से दूर रहें। कई शोध से खुलासा हुआ है कि तंबाकू के सेवन से सर्विक्स सेल्स को नुकसान पहुंचता है। इसके लिए जितनी जल्दी हो सके,  स्मोकिंग को छोड़ दें।

अपनी डाइट पर ध्यान दें

अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे आप हर मौसम में सेहतमंद रह सकते हैं। साथ ही साबुत अनाज का अधिक से अधिक सेवन करें। वहीं, जंक फ़ूड और अल्कोहल से परहेज करें। विशेषज्ञों की मानें तो जो महिलाएं अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियां को शामिल नहीं करती हैं। उन्हें सर्वाइकल कैंसर का खतरा अधिक रहता है।

पैप टेस्ट को चुनें

अगर आपके डॉक्टर ने पैप टेस्ट की सलाह दी है, तो पैप टेस्ट जरूर करवाएं। किसी भी हालत में पैप टेस्ट को स्किप न करें। अगर लापरवाही बरतते हैं, तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। इससे सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

सही समय पर टीका लें

बहुत कम लोगों को पता है कि सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीका भी उपलब्ध है। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो इस बारे में डॉक्टर से जरूर सलाह लें। सर्वाइकल कैंसर के लिए सही समय पर टीका लें। इसके लिए डॉक्टर से मदद ले सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.