Move to Jagran APP

सर्दियों में दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन 4 टिप्स को जरूर अपनाएं

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ें पहनें। शरीर के ठंडा होने पर तंत्रिका तंत्र की गतिविधि बढ़ जाती है। इससे रक्तचाप बढ़ जाता है। इसके लिए जरूरी है कि मौसम के अनुसार कपड़ें पहनें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 06:50 PM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 06:50 PM (IST)
सर्दियों में दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन 4 टिप्स को जरूर अपनाएं
कार्डियो वर्कआउट जैसे साइकिलिंग, ब्रिस्क वाकिंग, दौड़ना, जॉगिंग दिल के लिए बेहद फायदेमंद है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी के दिनों में हृदयघात का खतरा बढ़ जाता है। खासकर सुबह के समय वाकिंग के चलते हृदयघात का खतरा अधिक रहता है। इसका मुख्य कारण वायु प्रदूषण है। सर्दी के दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इससे वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। सर्दी के दिनों में शरीर को गर्म करने के लिए तंत्रिका तंत्र की गतिविधि बढ़ जाती है और रक्त वाहिकाएं संकीर्ण हो जाती हैं। वहीं, रक्त गाढ़ा हो जाता है। ये सभी कारक रक्तचाप को नकारत्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, जिससे दिल के दौरे के मामले बढ़ जाते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के दिनों में वायु प्रदूषण से फेफड़े और दिल को अधिक नुकसान पहुंचता है। वहीं, दिल और सांस संबंधी तकलीफों से जूझ रहे लोगों को कोरोना वायरस का खतरा अधिक रहता है। अगर आप भी सर्दी के दिनों में दिल को स्वस्थ रखने चाहते हैं, तो इन 4 टिप्स को जरूर अपनाएं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

गर्म कपड़ें पहनें

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ें पहनें। शरीर के ठंडा होने पर तंत्रिका तंत्र की गतिविधि बढ़ जाती है। इससे रक्तचाप बढ़ जाता है। इसके लिए जरूरी है कि मौसम के अनुसार कपड़ें पहनें।

असहज होने पर घर में रहें

अगर आप बाहर में अच्छा महसूस नहीं करते हैं, तो घर पर ही रहें। ऐसे कपड़ें न पहनें, जिसे उतारने में तकलीफ होती है। वहीं, अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें।

एक्सरसाइज स्किप न करें

कार्डियो वर्कआउट जैसे साइकिलिंग, ब्रिस्क वाकिंग, दौड़ना, जॉगिंग दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करें।

अल्कोहल पर ध्यान दें

सर्दी के दिनों में त्योहार और उत्स्व का माहौल रहता है। इस मौसम में लोग अल्कोहल लेने से परहेज नहीं करते हैं। अल्कोहल शरीर को गर्म रखने में अहम भूमिका निभाती है। हालांकि, अल्कोहल का अधिक सेवन न करें।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.