Move to Jagran APP

इंजुरी से बचने और फिट रहने के लिए साइक्लिंग के दौरान इन चीज़ों पर करें ज्यादा फोकस

साइक्लिंग फिट रहने का सबसे बेस्ट तरीका होता है। इससे आप बहुत जल्द फैट कम कर सकते हैं लेकिन अगर आप सेहत बनाने के साथ किसी तरह की इंजुरी का शिकार नहीं होना चाहते तो कुछ चीज़ों की और खास ध्यान दें। जानेंगे इनके बारे में..

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 03:02 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 03:02 PM (IST)
इंजुरी से बचने और फिट रहने के लिए साइक्लिंग के दौरान इन चीज़ों पर करें ज्यादा फोकस
साइकिल के साथ पानी पीती हुई लड़की

फिटनेस बनाने और उसे बरकरार रखने के लिए अगर आपने साइकिल का सहारा लिया है तो अब तक आप जान ही चुके होंगे कि इससे टोन्ड बॉडी और परफेक्ट फिगर को पाना नामुमकिन नहीं। बस ध्यान रखें, स्पीड भले ही कम हो पर कंसिस्टेंसी बरकरार रहनी चाहिए। तो आज हम जानेंगे कि साइकिल चलाते वक्त किन बातों पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। क्योंकि अगर आप इन बातों को नजरअंदाज करते हैं तो ये आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

loksabha election banner

स्टंट करने से बचें

अक्सर ऐसा होता है कि एक ही ट्रैक पर साइक्लिंग करके नीरसता हो जाती है। ऐसे में कुछ लोग साइकिल राइड को रोमांचक बनाने के लिए स्टंट या ज़िग-ज़ैग साइक्लिंग करना शुरू कर देते हैं। इससे एक्सीडेंट होने की संभावना ज्यादा रहती है। फिज़िकल एक्टिविटी के तौर पर अगर आप साइकिल चला रहे हैं तो स्टंट करने से बचें। साथ ही राइड को मज़ेदार और रोमांचक बनाना हो तो एक ही जगह नहीं, बल्कि अलग-अलग ट्रैक को चुनें।

लिक्विड लें पर जरा संभलकर

अगर आपको बहुत तेज़ प्यास लग रही है तो एक घूंट पानी पीएं। इसके साथ ही साइकिल चलाने के दौरान भी पानी पीने से बचें। दरअसल किसी भी तरह का फिज़िकल वर्कआउट करने के बाद गला सूखने लगता है और तेज प्यास लगती है। उस दौरान हम पानी को पेट भरने तक पीते हैं क्योंकि पसीना बहने से पानी और मीठा लगने लगता है और शरीर में सोडियम की कमी भी होने लगती है। ज्यादा प्यासे हों तो 5-10 मिनट का ब्रेक लेकर नारियल पानी का सेवन किया जा सकता है। शायद आपने गौर किया है कि एक्सरसाइज या साइक्लिंग करने के बाद तेज भूख भी लगती है। यह इसी कारण होता है। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से वोमिटिंग की समस्या हो सकती है। वहीं, आपका लीवर सीमित मात्रा में पानी प्रोसेस करता है। साइक्लिंग करने से पहले पानी पीकर ही घर से निकलें।

प्री-पोस्ट वॉर्म अप हैं जरूरी

वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग करने की सलाह दी जाती है लेकिन साइकिल चलाने से पहले ऐसा करने से बचें। दरअसल, स्ट्रेचिंग से आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं, जिसकी वजह से उनमें खिंचाव हो सकता है और साइकिल चलाते वक्त आपको दर्द होने की संभावना रहती है। ऐसे में अगर आप साइकिल चलाने से पहले स्ट्रेचिंग करना चाहते हैं तो कम से कम आधे घंटे पहले करें। रेगुलर साइकिल चलाने से मजबूत और टोन्ड मांसपेशियों विकसित करने में मदद मिलती है।

एनर्जी बार रखें साथ

अगर आप घर से 20-25 किलोमीटर का टारगेट सेट कर साइक्लिंग करने निकले हैं तो अपने स्पोटर्स वेयर में दो केले रखकर जरूर ले जाएं। साथ में चॉकलेट भी रख सकते हैं। यह दोनों ही चीज़ें एनर्जी बार की तरह काम करती हैं और इसके सेवन मात्र से ही आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं और अपना टारगेट आसानी से अचीव कर सकते हैं। बाजार में भी आजकल आपको फिटनेस के लिए चॉकलेट एनर्जी बार मिलेंगी। यह लो कैलरी स्वीट है। इसे भी आप राइड के दौरान बीच-बीच में थोड़ा-सा खा सकते हैं। इसके अलावा नट्स या चिक्की भी साथ रख सकते हैं, लेकिन खाने का मतलब यह नहीं कि पेट भर खाने लग जाएं।

थोड़ा ध्यान दें

आपने अक्सर रास्ते में कुछ लोग देखें होंगे जो साइक्लिंग करते-करते ही गेयर सेट और हैंडल सेट करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं। गेयर, लाइट्स, टायर की एयर और सीट को घर से निकलने से पहले ही सेट कर लें। आपकी साइकिल गियर वाली है तो उसे सावधानी से चलाएं। पहले से सभी चीज़ों का ध्यान करके निकलेंगे तो रास्ते में परेशानी का सामना करने से बच जाएंगे। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि किसी की देखादेखी अपनी स्पीड तेज़ न करें। यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/young-sporty-woman-riding-bicycle-park_8379945.htm#page=1&query=cycling%20and%20drinking&position=4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.