Move to Jagran APP

Fenugreek and Diabetes: शुगर के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद है मेथी की चाय, जानिए विधि

Fenugreek and Diabetesशुगर के मरीज़ों के लिए मेथी दाना बेहद उपयोगी है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड्स ब्लड के अंदर मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका स्तर घटाने में मददगार है। इससे रक्त में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है और डायबिटीज नियंत्रित रहती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 02:04 PM (IST)
Fenugreek and Diabetes: शुगर के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद है मेथी की चाय, जानिए विधि
शुगर पेशेंट की शुगर अगर तेज़ी से बढ़ती है तो मेथी दाना की चाय पीएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fenugreek and Diabetes: औषधीय गुणों से भरपूर मेथी दाना सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इस आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन वज़न कंट्रोल करने से लेकर शुगर को कंट्रोल करने तक के लिए किया जाता है। यह बॉडी में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा करती है। इससे भोजन के पाचन की प्रक्रिया के दौरान रक्त के अंदर ग्लूकोज की मात्रा धीमे-धीमे मिलती है और ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल रहती है।

loksabha election banner

शुगर के मरीज़ों के लिए मेथी दाना बेहद उपयोगी है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड्स ब्लड के अंदर मौजूद शुगर  को तोड़ने और उसका स्तर घटाने में मददगार है। इससे रक्त में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है और डायबिटीज नियंत्रित रहती है। इतना ही नहीं मेथी दाना का नियामित इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज़म बूस्ट रहता है। शुगर के जिन मरीज़ों की शुगर तेज़ी से बढ़ती है उनके लिए मेथी दाना का पानी या चाय बेस्ट है। आइए जानते हैं कि मेथी की चाय किस तरह शुगर कंट्रोल करने में असरदार है और इस चाय को कैसे तैयार करें।

डायबिटीज कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है मेथी का पानी या चाय

इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मेथी का पानी टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन को प्रमाणित करने के लिए 10 ग्राम मेथी के बीजों को गर्म पानी में भिगोया और डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करने के लिए कहा। अध्ययन में पाया गया जिन लोगों ने इस चाय का सेवन किया उनके ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल था।

मेथी का पानी शुगर के मरीज़ों में रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता रखता है। इसमें फाइबर होता हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है। मेथी का अर्क शरीर में कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को नियंत्रित करता हैं। मेथी का चाय पेट की बीमारियों जैसे ब्लोटिंग, एसिडिटी और कब्ज से भी निजात दिलाती है।

आइए जानते हैं कि मेथी की चाय या पानी कैसे तैयार करें

  • मेथी की चाय या पानी बनाने के लिए आप मेथी दाने को रात में एक गिलास पानी में भीगो दें।
  • इन दानों को पीस लें या उन्हें थोड़ा सा क्रश कर लें ताकि वो दानेदार बन जाए।
  • इसके बाद इस पानी को तुलसी के पत्तों के साथ उबाल लें और इसे छान लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं। मेथी की चाय स्वाद में भी टेस्टी होती है और सेहत के लिए भी उपयोगी होती है। शुगर के मरीज़ इसे पीकर अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.