Move to Jagran APP

इस समय एक्सरसाइज करने से कम हो सकता है स्तन कैंसर का जोखिम

स्‍तन कैंसर महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकता है। खासकर महिलाओं को स्तन कैंसर से ज्यादा खतरा रहता है क्योंकि महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन अधिक उत्सर्जित होता है। कई शोध में खुलासा हुआ है कि स्तन कैंसर हार्मोन में गड़बड़ी ख़राब जीवन शैली के चलते होता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 02:39 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 06:00 PM (IST)
इस समय एक्सरसाइज करने से कम हो सकता है स्तन कैंसर का जोखिम
विशेषज्ञों की मानें तो एक्सरसाइज करने से एस्ट्रोजन हार्मोन के बढ़ते स्तर को कम किया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सुबह के समय एक्सरसाइज करने को सबसे उत्तम माना गया है। इससे दिनभर ताजगी और तंदरुस्ती बनी रहती है, रात में नींद अच्छी आती है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। साथ ही सुबह में एक्सरसाइज करने से कई प्रकार के कैंसर का जोखिम कम हो जाता है। इस बात की पुष्टि स्पेन के एक शोध से होती है, जिसमें बताया गया है कि सुबह में एक्सरसाइज करने वाले लोगों को कैंसर का जोखिम कम रहता है। इस शोध में 2,795 लोगों को शामिल किया गया था।

loksabha election banner

इस शोध का परिणाम International Journal of Cancer में प्रकाशित किया गया है। इस शोध में खुलासा हुआ है कि सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच एक्सरसाइज करने से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम कम हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एस्ट्रोजन हार्मोन सुबह 7 बजे उच्च स्तर पर रहता है। एस्ट्रोजन एक हार्मोन है जो स्तन कैंसर कोशिकाओं को सक्रिय करता है। इससे स्तन कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है।

अगर शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन अधिक उत्सर्जित होता है, तो स्तन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो एक्सरसाइज करने से एस्ट्रोजन हार्मोन के बढ़ते स्तर को कम किया जा सकता है। इसके लिए सुबह में 8 बजे से 10 बजे तक एक्सरसाइज करने से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

स्‍तन कैंसर क्यों होता है

स्‍तन कैंसर महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकता है। खासकर महिलाओं को स्तन कैंसर से ज्यादा खतरा रहता है, क्योंकि महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन अधिक उत्सर्जित होता है। कई शोध में खुलासा हुआ है कि स्तन कैंसर हार्मोन में गड़बड़ी, ख़राब जीवन शैली के चलते होता है। वहीं, 5 से 10 प्रतिशत स्तन कैंसर परिवार में पीढ़ियों से मिले जीन म्यूटेशन से जुड़े होते हैं। इसके खतरे को टालने के लिए रोजाना सुबह में 8 बजे एक्सरसाइज करनी चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.