Move to Jagran APP

बस कुछ मिनट की एक्सरसाइज़ से पाएं फिट बॉडी के साथ कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा

घर-परिवार और ऑफिस के बीच बैलेंस करते हुए खुद के लिए मुश्किल से ही वक्त निकाल पाती हैं लेडीज़। ऐसे में सही सेहत के साथ बेहतर नींद के लिए एक्सरसाइज़ है बहुत जरूरी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 09:59 AM (IST)
बस कुछ मिनट की एक्सरसाइज़ से पाएं फिट बॉडी के साथ कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा
बस कुछ मिनट की एक्सरसाइज़ से पाएं फिट बॉडी के साथ कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा

दिनचर्या में एक नियमित वर्कआउट प्लान को फॉलो करना आपको लाइफस्टाइल से जुड़ीं कई तरह की समस्याएं जैसे डायबिटीज, हाइपरटेंशन, दिल की बीमारियों आदि से बचाकर रखता है। रोजाना किया गया वर्कआउट आपके स्टेमिना और क्षमता को नियमित तौर पर बढ़ाता है। तो वहीं यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाकर आपको और भी क्रियाशील बना देता है।

loksabha election banner

घटाएं वजन आसानी से

वजन कम करने और इसे कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज सबसे बेस्ट होता है। लगातार फिजिकल एक्टिविटी मेटाबॉलिज्म को तो बढ़ाती ही है साथ ही तेजी से कैलोरी बर्न करने में भी सहायक होती है।

कम करे पीएमएस की तकलीफ

तमाम शोध बताते हैं कि रोजाना एक्सरसाइज की आदत महिलाओं में पीएमएस व मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं को कम करने में काफी लाभदायी साबित होती है।

मानसिक सेहत में लाए सुधार

शारीरिक के साथ ही मानसिक सेहत को बरकरार रखने में नियमित एक्सरसाइज खूब मददगार होती है। दरअसल, नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर में एंडोमॉर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है। दिमाग को बेहतर महसूस करवाने वाला यह हार्मोन महिलाओं की मानसिक सेहत को दुरुस्त रखने में सहायक होता है।

इन फायदों को हासिल करने के लिए आप कार्डियो, योग, मेडिटेशन, जंपिंग, स्ट्रेचिंग जैसी सरल मगर लाभदायी एक्सरसाइज दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि एक्सरसाइज करने के दौरान आप पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेट रहें। सप्ताह में एक-दो दिन के लिए वर्कआउट से शरीर को रेस्ट भी दें। हर वर्कआउट के बाद हल्की एक्सरसाइज भी करें ताकि किसी तरह की इंजरी से बचा जा सके। वर्कआउट के बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें, जिससे आप अपनी सेहत से जुड़ी सुरक्षित एक्सरसाइज ही दिनचर्या में शामिल कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.