Move to Jagran APP

कब्ज के लिए रामबाण दवा है सेंधा नमक, ऐसे करें सेवन

आधुनिक समय में गलत खानपान के चलते कब्ज की समस्या होती है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है जो कब्ज में दवा की तरह काम करता है। साथ ही बॉवेल गतिविधि में आराम मिलता है। डॉक्टर हमेशा कब्ज में सेंधा नमक का सेवन करने की सलाह देते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 10:36 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 10:36 PM (IST)
कब्ज के लिए रामबाण दवा है सेंधा नमक, ऐसे करें सेवन
इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सनातन धर्म में सेंधा नमक का विशेष महत्व है। लोग उपवास के दिनों में सेंधा नमक युक्त भोजन बनाकर सेवन करते हैं। आयुर्वेद में इसका यूज दवा की तरह किया जाता है। इसके अलावा, दादी-नानी घरेलू नुस्खों में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं। इसका रासायनिक नाम मैग्नीशियम सल्फेट कहा जाता है। अंग्रेजी में इसे एप्सम कहा जाता है, जो इंग्लैंड में स्थित एक शहर का नाम है। विशेषज्ञों की मानें तो सेंधा नमक शरीर की शुद्धिकरण में अहम भूमिका निभाता है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। कई लोग सेंधा नमक को नहाने वाला नमक भी कहते हैं। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं। खासकर कब्ज के लिए दवा समान है। आइए इसके फायदे जानते हैं-

loksabha election banner

कब्ज में आराम मिलता है

आधुनिक समय में गलत खानपान के चलते कब्ज की समस्या होती है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो कब्ज में दवा की तरह काम करता है। साथ ही बॉवेल गतिविधि में आराम मिलता है। डॉक्टर हमेशा कब्ज में सेंधा नमक का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर आप कब्ज से परेशान हैं और निजात पाना चाहते हैं, तो एक गिलास पानी में स्वादानुसार सेंधा नमक अच्छी तरह से मिलाकर सेवन करें। इससे कब्ज में बहुत जल्द आराम मिलता है। साथ ही गैस से भी छुटकारा मिलता है।

दर्द में आराम मिलता है

अगर आप किसी पुराने दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में 2-3 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर स्नान करें। ऐसा करने से पुराने से पुराने दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। जानकारों का कहना है कि मैग्नीशियम दर्द निवारक की तरह काम करता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.