Move to Jagran APP

Body Detoxification After Holi: होली के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो इन 8 तरीकों को अपनाएं

Body Detoxification After Holi होली के बाद आमतौर पर थकान शरीर में दर्द बेचैनी हैंग ओवर स्किन एलर्जी आदि समस्या हो सकती है जिनसे बॉडी को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए होली के बाद बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन जरूर करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 29 Mar 2021 01:49 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 01:49 PM (IST)
Body Detoxification After Holi: होली के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो इन 8 तरीकों को अपनाएं
बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए खूब पानी पीए और ताज़े फलों का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। त्योहार के मौके पर खान-पीने की बेतकल्लुफी तो होती ही है। हम रोजमर्रा जिन चीज़ों का सेवन नहीं करते त्योहार के दिन उन्हें भी खा लेते हैं। दोस्तों और मेहमानों के साथ मिलना-झुलना होता है तो कुछ तो अलग होगा ही। हम त्योहार के दिन खूब खाते हैं काफी कैलोरी इनटेक करते हैं जिसका असर हमारी बॉडी पर कई दिनों तक रहता है। होली के दिन हम लोग खान-पान पर ज्यादा ध्यान देते हैं। मीठा, नमकीन, नॉनवेज सब कुछ इस दिन खाया जाता है जो हमारे पाचन को कई बार नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में जरुरी है कि हम त्योहार के बाद बॉडी को डिटॉक्स करें। बॉडी को डिटॉक्स करने से मतलब है कि शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालना। होली के बाद आमतौर पर थकान, शरीर में दर्द, बेचैनी, हैंग ओवर, स्किन एलर्जी आदि समस्या हो जाती है, जिनसे बॉडी को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए होली के बाद बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन जरूर करें। आइए जानते हैं कि बॉडी को डिटॉक्स कैसे कर सकते हैं।

loksabha election banner

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए खूब पानी पिएं:

शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिए पानी ज्यादा पीएं। ये पसीने और मूत्र के माध्यम से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यदि आप कुछ जड़ी-बूटियों और फलों के साथ अपने पानी में फ्लेवर जोड़ते हैं, तो वह न केवल पानी का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि पोषक तत्वों को भी जोड़ने में मदद करते हैं।

नीबू पानी:

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए नीबू पानी पिएं। ये पाचन में सहायक होता है, साथ ही शरीर से विषाणुओं को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

फलों का सेवन करें:

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप अपने खाने में फलों को शामिल करें। फल बॉडी को डिटॉक्स करने का बेहतरीन माध्यम है।

ताज़ी सब्जियों के जूस का सेवन करें:

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप सब्जियों के जूस का सेवन करें। सब्जियों में आप गाजर और चुकंदर के जूस का सेवन करें। आप इस जूस में अदरक और काली मिर्च का भी सेवन कर सकते हैं जिससे जूस को बेहतर तरीके से पचाने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी का सेवन करें:

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सिडेन्ट होते हैं, जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करते हैं। अगर आप इसमें थोड़ी काली मिर्च पाउडर एवं शहद मिलाकर पिएं, तो यह वजन कम करने में भी सहायक होती है।

खीरे का पानी:

खीरे के स्लाइस काटें एवं एक ग्लास पानी में पूरी रात डुबो कर रख दें। उसमें पुदीने के कुछ पत्ते भी तोड़कर डाल दें। सुबह इसे मिक्सी में चलाकर छानकर पी लें। ये एक तरफ जहां आपकी प्यास बुझाएगा, वहीं दूसरी तरफ आपको पेट भरा होने का एहसास कराएगा। यह शरीर से टॉक्सिन्स को निकालेगा।

नारियल पानी:

नारियल पानी एक चमत्कारी ड्रिंक है। इसे स्पोट्र्स ड्रिंक भी कहा जाता है। नारियल पानी में मौजूद मिनरल्स, विटामिन, कैल्शियम आदि से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। वैसे तो इसे किसी भी समय पिया जा सकता है, लेकिन इससे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसे सुबह खाली पेट पीना बेहतर होता है। नारियल पानी में लोरिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। सोने से पहले इसका सेवन थकान को दूर करता है। रात में इसका सेवन करने से शरीर हर तरह के संक्रमण से बचा रहता है।

अच्छी नींद भी है जरूरी

होली खेलने के बाद अच्छी नींद लें। कम नींद शारीरिक क्रियाओं को नुकसान पहुंचाती है।

               Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.