Move to Jagran APP

कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा दिलाएगा अंडा, किचेन को सेहतमंद करने के लिए इस्‍तेमाल करें छिलके

Egg Shell Removes Cockroache From Vegetables Fruits अंडा आपके स्‍वास्‍थ्‍य को दुरुस्‍त रखने के साथ ही आपकी किचेन को भी साफ सुथरा रखने में मदद करता है।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 12:49 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 12:51 PM (IST)
कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा दिलाएगा अंडा, किचेन को सेहतमंद करने के लिए इस्‍तेमाल करें छिलके
कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा दिलाएगा अंडा, किचेन को सेहतमंद करने के लिए इस्‍तेमाल करें छिलके

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Egg Shell Removes Cockroache From Vegetables Fruits: अंडा आपके स्‍वास्‍थ्‍य को दुरुस्‍त रखने के साथ ही आपकी किचेन को भी साफ सुथरा रखने में मदद करता है। अंडे के बेहतर इस्‍तेमाल से किचेन में मौजूद कीड़े-मकोड़ों या कॉकरोच भाग जाते हैं। इस प्रकिया को अपनाने के लिए पूरे अंडे की जरूरत नहीं पड़ती है।

loksabha election banner

कई रिपोर्ट्स और शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि अंडा सर्वाधिक हेल्‍दी फूड है। यह अकेला ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें कार्बोहाइड्रेड, फैट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्‍स, वॉटर और कोलेस्‍ट्रॉल भी मौजूद होता है। ज्‍यादातर लोग अंडा ब्‍वॉयल करके खाते हैं या फिर ऑमलेट बनाकर। कुछ लोग दूसरे तरीकों से भी अंडे का खाने में इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन, हर कोई अंडे के छिलके को फेंक देता है। 

यह छिलके कई तरह के फायदे पहुंचाने वाले होते हैं। ऐसा माना जाता है कि अंडों के छिलकों की मदद से किचेन में मौजूद सब्जियों और फलों से कीड़े-मकोड़ों या कॉकरोच को दूर रखा जा सकता है। क्‍योंकि इन छिलकों से निकलने वाली गंध उन्‍हें सब्जियों और फलों के पास नहीं आने देती है।

कुछ जानकारों के मुताबिक अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन टायरोसीन, हिस्‍टीडाइन, अस्‍पारटिक एसिड और ग्‍लूटैमिक एसिड मिलकर एक खास तरह की गंध उत्‍पन्‍न करते हैं। इस गंध की वजह से कीड़े-मकोड़ों या कॉकरोच को परेशानी होती है और वह किचेन छोड़कर भाग जाते हैं।

किचेन में कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा पाने के लिए बिना उबले अंडे के छिलके एक साथ किसी प्‍लेट या बर्तन में रखकर सब्‍जी और फलों वाली बास्‍केट में रख दें। ऐसा करने से कॉकरोच नहीं आएंगे। ध्‍यान रहे यह प्रकिया सिर्फ कच्‍चे अंडे के छिलकों से ही लाभदायक साबित होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.