Move to Jagran APP

सुस्ती दूर भगाकर दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए इन चीज़ों का करें सेवन

सोकर उठने के बाद भी काम करने के दौरान अक्सर आपको नींद और आलस का आभास होता रहता है तो ऐसे में आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 08:39 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 08:39 AM (IST)
सुस्ती दूर भगाकर दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए इन चीज़ों का करें सेवन
कटोरी से दही खाती हुई एक महिला

कई बार ऑफिस या घर में काम करने के दौरान बहुत तेज नींद और आलस आता है और सोने का मन करता है। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं जैसे रात में कम सोना, थकान, अच्छी तरह से खाना न खाना, स्लीप अटैक वगैरह। इन परेशानियों को नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं, अपने डेली रूटीन में कुछ चीज़ों को शामिल करके और कुछ से दूरी बनाकर भी इस प्रॉब्लम से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

1. करें दही का सेवन

अगर आपको काम के दौरान बहुत नींद आ रही है तो आप उस वक्त एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं। दही में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन काफी अच्छी क्वांटिटी में पाया जाता है, जो बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने में मददगार साबित होता है। इसके सेवन से आप लंबे वक्त तक तरोताजा रह सकते हैं।

2. जूस भी रहेगा मददगार

काम के दौरान ज्यादा से ज्यादा फ्लूइड्स का सेवन करें। इससे नींद और आलस को कम करने और खुद को फ्रेश रखने में मदद मिलती है। इसके लिए आप सिट्र्स यानी खट्टे फलों का जूस पी सकते हैं। आप संतरा, नींबू, आंवला और मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं।

3. ग्रीन टी है अच्छा ऑप्शन

ग्रीन टी के सेवन से बॉडी को एनर्जी मिलती है। सुस्ती दूर भागने के साथ-साथ यह आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है। ग्रीन टी से कॉन्सेंट्रेशन बढ़ाने और स्ट्रेस कम करने में मदद मिलती है। आप कई घंटे काम करने के दौरान बीच में दो-तीन बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

4. सौंफ भी खा सकते हैं

सौंफ में विटामिन-सी भरपूर पाया जाता है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे कई बहुत अहम मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसके सेवन से आपका आलस और सुस्ती दूर हो जाती है। 

5. ओट्स भी आएगा काम

काम के दौरान हल्का खाना खाने की कोशिश करें। ऐसा करने पर आपको नींद नहीं आती है। साथ ही, आपको नींद नहीं आती है। साथ ही, आपको बॉडी में एनर्जी बनाए रखने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप दलिया या ओट्स खा सकते हैं। इसके अलावा, आप काम के दौरान पोहा, पीनट बटर वगैरह भी खा सकते हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.