Move to Jagran APP

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट से पहले खाएं ये 5 चीज़ें

बहुत ज्यादा दुबला-पतला शरीर पुरुष हो या महिला किसी के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन वजन बढ़ाना भी उतना ही मुश्किल है जितना वजन घटाना। तो इसके लिए एक्सरसाइज करना शुरू करें और साथ ही वर्कआउट के बाद ही नहीं पहले भी खाएं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 07:57 AM (IST)
जल्दी वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट से पहले खाएं ये 5 चीज़ें
एक्सरसाइज इक्वीपमेंट्स के साथ सलाद खाती महिला

आजकल जहां मोटापा एक बहुत कॉमन प्रॉब्लम हो गई है, तो वहीं बहुत से लोग वजन न बढ़ने की वजह से भी परेशान रहते हैं, जिस तरह वजन कम करना आसान नहीं है, ठीक उसी तरह वजन बढ़ाना भी एक टफ टास्क है। वजन घटाने के साथ-साथ वजन बढ़ाने के लिए भी एक्सरसाइझ करना जरूरी है और उससे पहले सही चीज़ें खाना भी अहमियत रखता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाएं ये चीज़ें..

loksabha election banner

दलिया है एक अच्छा ऑप्शन

वजन घटाना हो या बढ़ाना, कभी खाली पेट वर्कआउट नहीं करना चाहिए। एक्सरसाइज करने से पहले कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए, अगर आप वजन बढाना चाहते हैं तो वर्कआउट से पहले दलिया का सेवन कर सकते हैं। यह वजन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। दलिया खाने से बॉडी एनर्जेटिक बनी रहती है। यह फाइबर ही नहीं बल्कि कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होता है।

अंडा

आपको अपनी प्री-वर्कआउट डाइट में अंडे जरूर शामिल करने चाहिए, इनमें प्रोटीन के साथ-साथ और भी कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद रहते हैं, जो वजन बढ़ाने में मददगार हैं। वर्कआउट करने से पहले आप 1-2 अंडों का सेवन कर सकते हैं। सुबह या शाम, किसी भी वक्त वर्कआउट करें, पर अंडों का सेवन जरूर करें।

डेयरी प्रोडक्ट्स

वजन बढ़ाने में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी फायदेमंद है। इनमें प्रोटीन और कैल्शियम काफी अच्छी क्वांटिटी में होता है, इसलिए ये वजन बढ़ाने में फायदेमंद हैं। इसके लिए आप पनीर, दूध, दही, घी वगैरह का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से मसल्स औऱ हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। पनीर में कैलोरीज भी काफी होती हैं। जिससे वजन तेजी से बढ़ता है। वर्कआउट से पहले ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। आप बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट, किशमिश वगैरह को प्री-वर्कआउट डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खा सकते हैं दूध के साथ केले

केले और दूध का साथ में सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है। अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो वर्कआउट से पहले दूध-केले का सेवन कर सकते हैं। केले में शुगर और स्टार्च होता है, जो बॉडी को एनर्जी देता है। केला कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। वर्कआउट से लगभग 45 मिनट पहले अगर केले-दूध का साथ में सेवन किया जाए, तो इससे मसल्स मजबूत बनती हैं और वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है। आप एक गिलास दूध में 2 केले मिलाकर खा सकते हैं। केला वजन बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.