Move to Jagran APP

स्वाद और सेहत से भरपूर इन 4 ब्रेकफास्ट को खाकर करें वजन और पेट दोनों कम

रोज़ाना क्या हेल्दी ब्रेकफास्ट करें जिससे पेट भी भर जाए और वजन भी न बढ़े तो इसके लिए यहां दिए गए ऑप्शन को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा। जानेंगे इन्हें खाने से होते हैं सेहत को क्या-क्या फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 07:00 AM (IST)
स्वाद और सेहत से भरपूर इन 4 ब्रेकफास्ट को खाकर करें वजन और पेट दोनों कम
ब्रेकफास्ट में सर्व करने के लिए रखा पोहा

सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए ये सलाह आपने ज्यादातर लोगों से सुनी होगी साथ ही ये भी कि वो हेल्दी होना चाहिए। लेकिन जब बात हेल्थ और टेस्ट दोनों की हो तो तय कर पाना मुश्किल होता है कि इसमें क्या शामिल करें। तो आज हम ब्रेकफास्ट के कुछ ऐसे ही ऑप्शन लेकर आए हैं जो न सिर्फ आपका पेट भरेंगे बल्कि आपको तंदुरूस्त भी रखेंगे। 

loksabha election banner

पोहा

पोहा ज्यादातर घरों में पसंद किया जाने वाला बहुत ही हेल्दी ब्रेकफास्ट है जो खाने में तो टेस्टी लगता ही है साथ ही इसे बनाना भी बहुत आसान होता है। दरअसल पोहा मूंगफली, प्याज, हरी मिर्च, टमाटर जैसी कई चीज़ों से मिलकर बनाया जाता है जिससे इसका न्यूट्रिशन लेवल डबल हो जाता है और इसे खाकर पेट भी भर जाता है। जिससे आप वेफर्स, चिप्स और बिस्कुट जैसी चीज़ें खाने से बच सकते हैं। जिनका मोटापा बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान होता है।

ओटमील

ओटमील को ब्रेकफास्ट का बेहतरीन ऑप्शन कहना गलत नहीं होगा। वजन कम करने वालों को तो जरूर इसे अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाना चाहिए। ओट्स ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। डाइजेशन को दुरूस्त रखने के साथ ही इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की परेशआनी भी दूर करता है।

दलिया

दलिया में भी फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिसे आप ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है, पाचन के लिए अच्छा होता है साथ ही कब्ज से भी राहत दिलाता है। इसे आप अपनी सुविधा और पसंद के हिसाब से मीठा और नमकीन तैयार कर सकते हैं। रात की गहरी लंबी नींद के बाद पेट को प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट की आवश्यकता होती है जिसे लिए दलिया है एकदम परफेक्ट च्वॉइस। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद है। 

सिनामन पफ

स्वाद और सेहत का जबरदस्त कॉम्बिनेशन है सिनामन पफ, जिसे आप सुबह के ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं एंजॉय। प्रोटीन, फाइबर से भरपूर सिनामन पफ डाइजेशन दुरुस्त रखने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है, क्योंकि दालचीनी में थियामीन, फोलेट, जिंक, पोटैशियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे तत्व शामिल होते हैं। ब्रेकफास्ट के अलावा आप इसे स्नैक्स में भी एंजॉय कर सकते हैं।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.