Move to Jagran APP

सेहत और मोटापे की टेंशन लिए बगैर बेफ्रिक होकर खाएं समोसे इस हेल्दी ट्विस्ट के साथ

समोसे का स्वाद हर किसी को भाता है लेकिन हेल्थ और मोटापे के चक्कर में हम चाह कर भी इसे कई बार खा नहीं पाते। तो इसका सॉल्यूशन हम आपको यहां बताएंगे जिसे अपनाकर आप जीभर कर खा सकते हैं अपना फेवरेट टाइमपास स्नैक्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 08:52 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 08:52 AM (IST)
सेहत और मोटापे की टेंशन लिए बगैर बेफ्रिक होकर खाएं समोसे इस हेल्दी ट्विस्ट के साथ
ईवनिंग स्नैक्स में सर्व किया गया समोसा चटनी के साथ

चाय के साथ स्नैक्स में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चीज़ों में पकौड़े के बाद समोसे ही हैं। क्रिस्पी, तीखा-चटपटा ये स्नैक्स अनहेल्दी होने के बाद भी बड़े ही चाव के साथ खाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एक रेगुलर डीप फ्राइड समोसे में करीब 308 कैलरीज होती हैं जो हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं, लेकिन इसे बिना मोटापे और कैलरी की टेंशन लिए बिना आसानी से खाया जा सकता है। कैसे? यही जानेंगे आज हम यहां... 

prime article banner

मल्टीग्रेन से बढे स्वाद

वैसे तो समोसा बनाने में मैदा का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके हेल्दी टच देने के लिए आप मैदे की जगह होल ग्रेन या मल्टीग्रेन आटा इस्तेमाल करें। जिससे टेस्ट के साथ ही ज्य़ादा न्यूट्रिशन और फाइबर भी मिलेंगे। घर में समोसा बनाने के लिए इसी आटे का इस्तेमाल करें।

स्टफिंग हो हेल्दी

स्टफिंग में थोड़े-बहुत बदलाव कर समोसे से काफी कैलरीज को कम किया जा सकता है। आलू की जगह सोया ग्रेन्युल्स, स्वीट पोटैटो, गाजर, मटर, टोफू, फ्रेंच बींस, पालक का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा और हेल्दी ऑप्शन है। इससे डीप फ्राई और आलू की स्टफिंग के मुकाबले 50 से 100 कैलरीज कम हो जाती हैं।

बेक करें समोसे

हेल्थ कॉन्सियस लोग डीप फ्राइड चीजों का सेवन न के बराबर करते हैं। ऐसे में इन चीजों को देखकर मुंह बनाने के बजाय आप पसंदीदा समोसे को क्यों न बेक कर खाएं। ऐसा करने से 150 से 200 कैलरीज कम की जा सकती हैं। सैलेड, चटनी और चना समोसे का मजा चटनी के साथ दोगुना हो जाता है। इसे हेल्दी बनाने के लिए केवल टमैटो या मिंट की चटनी के साथ ही नहीं बल्कि ज्य़ादा से ज्य़ादा सैलेड और उबले हुए काबुली चने के साथ सर्व करें। इसके अलावा होममेड सॉस का इस्तेमाल करेंगी तो और भी अच्छा रहेगा।

पेपर नैपकिन प्रयोग करें

कुछ लोगों की आदत होती है, नैपकिन से तेल पोंछने की। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह अच्छी आदत है क्योंकि इससे कैलरी कम करने में मदद मिलती है। दरअसल इससे 50 हाई-फैट कैलरी तक कम कर सकते हैं। चाहें तो समोसे में से ऑयल निकालने के बाद ही उसे खाएं।

समोसे से भूख न मिटाएं

ध्यान रखें, सिर्फ भूख मिटाने के लिए कभी समोसा न खाएं। ब्रेकफस्ट, लंच या डिनर में इसे खाने से कई नुकसान होते हैं। खासतौर पर रात में इसे खाने से अनिद्रा या पेट में जलन जैसी शिकायत हो सकती है। खाली पेट खाने से भी अपच या एसिडिटी की समस्या हो सकती है। 

Pic credit-  https://www.freepik.com/premium-photo/samosa_2918966.htm#page=1&query=samosa&position=37


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.