Move to Jagran APP

अगर कर रहे हैं 8 से 10 घंटे डेस्क वर्क, तो इन टिप्स के साथ रखें खुद को फिट और एनर्जेटिक

ऑफिस में घंटों बैठकर काम करते रहने से थकान और तनाव होना सामान्य बात है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इस दौरान खुद को फिट नहीं रख सकते। ट्राय करें ये टिप्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 09:06 AM (IST)
अगर कर रहे हैं 8 से 10 घंटे डेस्क वर्क, तो इन टिप्स के साथ रखें खुद को फिट और एनर्जेटिक
अगर कर रहे हैं 8 से 10 घंटे डेस्क वर्क, तो इन टिप्स के साथ रखें खुद को फिट और एनर्जेटिक

बिज़ी लाइफस्टाइल की वजह से हम अकसर फिटनेस को अनदेखा कर देते हैं। ऑफिस में डेस्क वर्क के दौरान घंटों बैठकर काम करना और फिजिकल एक्टिविटी की कमी हमारे लिए काफी नुकसानदेह साबित होती है। अगर आप भी ऑफिस की बिज़ी लाइफ की वजह से एक्सरसाइज़ को अपने डेली रूटीन में शामिल नहीं कर पा रहे हैं तो अब अपने ऑफिस को ही बनाएं अपना जिम और करें थोड़ी सी एक्सरसाइज़। जी हां, यहां हम कुछ ऐसी ईज़ी एक्सरसाइज़ेज बता रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से ऑफिस में कर सकते हैं।

loksabha election banner

ईज़ी एक्सरसाइज़ेज

1. अपनी टेबल के एक ओर पीठ करके खड़े हो जाएं। दोनों हथेलियों को टेबल पर रखें और घुटनों को मोड़ते हुए बैठने की कोशिश करें, फिर सीधे खड़े हो जाएं. इसे 10-15 बार दोहराएं।

2. टेबल की ओर मुंह करके सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हथेलियों को उल्टा अपनी ओर पॉइंट करें। हथेलियों पर हलका-सा ज़ोर डालते हुए नीचे की ओर झुकें। 15 सेकंड तक इसी अवस्था में खड़े रहें। इससे कार्पल टनल सिंड्रोम (कलाई की हड्डी से जुड़ी नसों में होनेवाला दर्द, अकडऩ व सुन्नता) से बचने में मदद मिलती है।

3. दीवार की ओर पीठ करके खड़े रहें। घुटनों को मोड़ते हुए नीचे की तरफ  बैठने की कोशिश करें और 1-2 मिनट तक इसी अवस्था में रहें। इससे कैलरीज़ जल्दी बर्न होती हैं।

4. एक काल्पनिक कुर्सी के बारे में सोचें और उस पर 5 बार बैठें, फिर उठ जाएं। ऐसा 10 बार दोहराएं।

5. अपनी एडजस्टेबल कुर्सी को सामान्य हाइट से ऊपर उठाएं, ताकि आपके पैर हवा में लटके रहें। कुर्सी पर बैठे-बैठे दोनों पैरों को आगे की ओर फैलाएं, फिर मोड़ें। इस क्रिया को लगभग 15 बार दोहराएं।

करें डेली डेस्करसाइज़

डेस्करसाइज़ यानी ऐसी एक्सरसाइज़, जिसे आप अपने डेस्क या कुर्सी पर ही बैठे-बैठे करते हैं। इसमें ज़्यादातर ऐक्टिविटीज़ बॉडी स्ट्रेचिंग की होती हैं। एक स्टडी में पता चला है कि लगातार बैठकर काम करनेवाले लगभग हर 10 में से 8 लोगों को गर्दन, कंधे व पीठदर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में ये डेस्करसाइज़ेज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। 

1. कुर्सी पर बैठे-बैठे दोनों पैरों को सीधा फैलाकर अपने पैरों की अंगुलियों को छूने की कोशिश करें। अपने दाएं पैर को सीधा फैलाएं, फिर मोड़ दें। ऐसा 15 बार करें। यही क्रिया बाएं पैर से भी दोहराएं।

2. कुर्सी पर बैठे-बैठे दाएं हाथ की कोहनी को मोड़ते हुए हथेली बाएं कंधे के नीचे रखें। ठीक ऐसा बाएं हाथ से भी करें।

3. दाएं हाथ को सीधा उठाते हुए सिर के ऊपर से बायीं ओर ले जाने की कोशिश करें, ताकि आपकी बॉडी स्ट्रेच हो सके। अब बाएं हाथ से यही क्रिया दोहराएं।

4. दोनों कंधों को उचकाते हुए कानों तक पहुंचाने की कोशिश करें। इससे शोल्डर पेन में राहत मिलेगी।

5. दोनों हाथों को कुर्सी के पीछे सीधे फैलाते हुए सीलिंग की तरफ देखने का प्रयास करें।

6. बाएं पैर पर दाएं पैर को क्रॉस करके रखें और पीठ को दायीं ओर मोड़ने की कोशिश करें। इसी तरह दूसरे पैर के साथ भी करें।

7. दोनों हाथों को सिर के ऊपर रखते हुए पहले बायीं, फिर दाहिनी ओर झुकें। इस क्रिया को लगभग 5 बार दोहराएं।

(फिटनेस एक्सपर्ट नीति शर्मा से बातचीत पर आधारित)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.