Move to Jagran APP

वजन घटाने और हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ओवरऑल हेल्थ को भी बेहतर बनाएंगे ये ट्रेडमिल वर्कआउट

ट्रेडमिल पर भागने-दौड़ने वाली एक्सरसाइजेस करके ही हेल्दी रहा जा सकता है ये बिल्कुल भी सही नहीं। आप इन पर आसान सी एक्सरसाइज करके भी काफी हद तक सेहतमंद बने रह सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 06:07 PM (IST)
वजन घटाने और हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ओवरऑल हेल्थ को भी बेहतर बनाएंगे ये ट्रेडमिल वर्कआउट
वजन घटाने और हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ओवरऑल हेल्थ को भी बेहतर बनाएंगे ये ट्रेडमिल वर्कआउट

ट्रेडमिल को लेकर ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ दौड़ने के लिए किया जाता है, जिससे हम अपना वजन कम कर सकते हैं और हार्ट हेल्दी रख सकते है। हालांकि, इस मशीन पर कई और भी ऐसी एक्सरसाइज की जा सकती हैं जो ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाती हैं।

prime article banner

1. वॉकिंग लंजेस

इस एक्सरसाइज के लिए आपको ट्रेडमिल पर एक पैर रखकर खड़ा होना होगा और दूसरा पैर जमीन पर रखना होगा। आप अपनी ट्रेडमिल की स्पीड '3 एमपीएच' पर सेट कर दें। इसके बाद जैसे ही मशीन चलने लगेगी आपका मशीन पर रखा पैर धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगेगा। आप अपने नीचे रखे पैर के घुटने पर दोनों हाथों को रख लें। जैसे ही आपका पूरा स्ट्रेच हो जाए दूसरे पैर को मशीन पर रखकर यही एक्सरसाइज दोहराएं, इस एक्सरसाइज से आपको हाथों और थाइज की चर्बी घटाने में मदद मिलेगी।

2. इनक्लाइन पुश-अप्स

इसे करने के लिए आपको अलग मशीन की जरूरत नहीं होती। इस एक्सरसाइज के लिए आप ट्रेडमिल का सहारा ले सकते हैं। ट्रेडमिल को बंद कर दें और इसके हैंडल पर अपने दोनों हाथों को रखें। इसके बाद आप सिरे से लेकर एड़ी तक अपने आपको पूरा सीधा रखने की कोशिश करें। अब ट्रेडमिल के हैंडल की मदद से पुश-अप्स करें।

3. साइड शफल्सआप अपनी ट्रेडमिल की स्पीड को 4 एमपीएच पर सेट कर लें या फिर अपने मुताबिक उसे सेट करें। इसके बाद ट्रेडमिल पर सीधे रनिंग करने के बजाय उसपर साइड शफल्स के जरिए भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रेडमिल पर सीधे हाथ की ओर मुड़कर खड़ा होना होगा और फिर ट्रेडमिल को स्टार्ट करके राइट साइड पर होकर आप रनिंग कर सकते हैं। आप दूसरी ओर मुड़कर इसे वैसे ही दोहरा सकते हैं।

4. बनी हॉपिंग

यह एक प्लायोमेट्रिक एक्सरसाइज होती है। आपको बता दें कि ऐसी एक्सरसाइजेस को जंप या प्लायोज एक्सरसाइज भी कहते हैं। इस एक्सरसाइज में आपको थोड़ी-थोड़ी देर मसल्स पर जोर देना होता है। इससे आपकी बॉडी की स्टैमिना बढ़ाने में आपको मदद मिलती है और आपका एंड्योरेंस भी बढ़ता है। इसके लिए आपको ट्रेडमिल अपने मुताबिक सेट करनी होगी, इसके बाद उसके दोनों हैंडल्स को पकड़कर बैठने की कोशिश करें। ऐसा करने पर जब आप मशीन के जरिए बार-बार पीछे की ओर जाने लगेंगे तो फिर से कूदकर आगे आ जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.