Move to Jagran APP

Working From Home: जानें, डिप्रेशन से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को क्या-क्या करना चाहिए

Working From Home इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि ऑफिस में आप बेहतरीन ढ़ंग से काम करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वहां का वातावरण वर्क फ्रेंडली होता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 05:24 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 05:24 PM (IST)
Working From Home: जानें, डिप्रेशन से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को क्या-क्या करना चाहिए
Working From Home: जानें, डिप्रेशन से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को क्या-क्या करना चाहिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Working From Home: कोरोना वायरस महामारी से आम जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है। कुछ को छोड़कर अधिकांश देश इस महामारी से जूझ रहे हैं। भारत में भी COVID-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 21 दिनों का लॉक डाउन है। इससे रोजगार और कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। कई कंपनियों ने अपने स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम दे रखा है। हालांकि, विपदा की इस घड़ी में वर्क फ्रॉम होम आसान काम नहीं है। इससे न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है।

loksabha election banner

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि ऑफिस में आप बेहतरीन ढ़ंग से काम करते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि वहां का वातावरण वर्क फ्रेंडली होता है, जो आपको एक्टिव रखता है। ऑफिस में आप समय-समय पर अपनी सीट से उठकर टहल लेते हैं और अपने साथियों के पास जाकर गॉसिप भी कर लेते हैं। इससे आप ऑल टाइम फ्रेश फील करते हैं, लेकिन घर पर यह सुविधा नहीं होती है, जिससे आप निश्चित समय के बाद तनाव महसूस करने लगते हैं।

वहीं जब आप घर से काम करते हैं तो आप टाइम टेबल मैनेज नहीं कर पाते हैं। इसके साथ ही आपको हर वक्त ऑनलाइन रहना पड़ता है। आप चाहकर भी अपने सिस्टम से दूर नहीं रह सकते हैं। इस दवाब से आप तनाव में आ जाते हैं। अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम से तनाव में हैं तो इन टिप्स को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं-

योग करें

करें योग, रहें निरोग- यह बहुत पुरानी कहावत है। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद रहते हैं। फिलहाल देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन है। ऐसे में आप योग को अपनी दिनचर्या में जोड़ सकते हैं। पहले अक्सर समय न मिलने का बहाना रहता था, लेकिन अब आपके पास काफी समय है, जब आप आसानी से योग कर सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि योग अथवा कसरत करने से मस्तिष्क में ऐसे हार्मोन्स रिलीज होते हैं जिनकी मदद से आप तनाव से छुटकारा पाने में सफल होते हैं।

अपने डाइट पर अधिक ध्यान दें

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप सेहतमंद और तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो अपने डाइट पर अधिक ध्यान दें। अपने डाइट में हेल्दी फूड को अधिक शामिल करें। मौसमी फल और सब्जियां अधिक से अधिक खाएं। इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन आपके तन और मन दोनों को स्वस्थ रखते हैं।

पानी अधिक पीएं

डॉक्टर्स हमेशा पानी अधिक पीने की सलाह देते हैं। इससे बॉडी में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही बॉडी हॉइड्रेड रहता है। इससे आप ऑल टाइम फ्रेश फील करते हैं। यह आपके तनाव को दूर करने में भी मददगार है।

काम में ब्रेक लें

जरूरी है कि आप अपने काम के बीच में ब्रेक लें। इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार काम करने से मानसिक दबाव बनता है। इससे बचने के लिए आपको हर दो घंटे में 10 मिनट का ब्रेक जरूर लेना चाहिए।

परिवार को टाइम दें

मानसिक रूप से सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताएं। इसके साथ ही आप अपने दोस्तों को भी समय दें। इसके लिए आप फोन का सहारा ले सकते हैं। ऐसा देखा गया है कि अकेले रहने से लोग डिप्रेशन में आ जाते हैं। इससे बचने के लिए इन तरीकों को जरूर अपनाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.