Move to Jagran APP

Don't Put Mask On Baby: दो साल से छोटे बच्चों को गलती से भी न पहनाएं मास्क!

Dont Put Mask On Baby छोटे बच्चो में कोविड-19 के मामले बेहद कम सामने आए हैं। वहीं दो साल के बच्चों को मास्क पहनाने की ज़रूरत नहीं है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 06:00 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:00 PM (IST)
Don't Put Mask On Baby: दो साल से छोटे बच्चों को गलती से भी न पहनाएं मास्क!
Don't Put Mask On Baby: दो साल से छोटे बच्चों को गलती से भी न पहनाएं मास्क!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Don't Put Mask On Baby: जापान के एक मेडिकल ग्रुप द्वारा रिसर्च में पैरेंट्स को सचेत किया गया है कि वह अपने बच्चों, जिनकी उम्र दो साल से कम है, उन्हें मास्क पहनाने की गलती न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि मास्क पहनने से छोटे बच्चों का दम घुट सकता है।

loksabha election banner

जापान के मेडिकल संघ के अनुसार, "क्योंकि दो साल से छोटे बच्चों का एयर पैसेज बेहद छोटा होता है और ऐसे में अगर उन्हें मास्क पहना दिया जाए, तो उन्हें सांस लेने में दिक्कत आएगी। जिसकी वजह से न सिर्फ बच्चे के दिल पर दबाव पड़ता है बल्कि हीटस्ट्रोक का ख़तरा भी बढ़ जाता है।

मेडिकल संघ के अनुसार, छोटे बच्चो में कोविड-19 के मामले बेहद कम सामने आए हैं। यहां तक कि जिन बच्चों को कोरोना वायरस हुआ, उन्हें ये संक्रमण अपने परिवार के किसी सदस्य से ही हुआ क्योंकि सभी स्कूल और डेकेयर इस वक्त बंद हैं और बच्चे अपने परिवार के साथ घरों में ही हैं।

एसोसिएशन की चेतावनी उस वक्त आई जब जापान ने कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए आपातकाल की स्थिति को हटाने का फैसला लिया। यहां तक कि अमेरिका की CDC भी दो से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनाने के सख़्त खिलाफ है।

दम घुटने के अलावा यूएस CDC का ये भी मानना है कि बच्चे अपने चेहरे को ज़रूरत से ज़्यादा हाथ लगाते हैं, जो न सिर्फ एक फेस मास्क की उपयोगिता को नकार देगा, बल्कि मास्क पर अगर वायरस का अवशेष होगा तो ये जोखिम को बढ़ा सकता है।

कोरोना वायरस के मामले

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस वक्त देश में कोरोना वायरस के 1,51,767 कुल मामले हैं। जिनमें से 4,337 लोगों की जानें जा चुकी हैं और 64,426 उबर चुके हैं। वहीं, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से अभी तक 350,862 लोगों की जान जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.