Move to Jagran APP

कहीं आप भी तो नहाते समय लूफा यूज़ नहीं करते? जान लीजिए होने वाले नुकसान और सावधानियां

लूफा स्किन को एक्सफोलिएट करता है। प्लास्टिक का लूफा बेशक स्किन की सफाई करता है लेकिन स्किन को बीमार भी बनाता है। लूफा स्किन में इरिटेशन पैदा करता है इसके इस्तेमाल से स्किन को कई तरह के नुकसान भी होते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 03:37 PM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 03:37 PM (IST)
कहीं आप भी तो नहाते समय लूफा यूज़ नहीं करते? जान लीजिए होने वाले नुकसान और सावधानियां
स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लूफा स्किन को स्क्रब करने का बेहतरीन तरीका है, जिसका इस्तेमाल अक्सर लोग नहाने में करते हैं। लूफ़ा कई तरह के होते हैं जिसमें सबसे सामान्य प्लास्टिक का लूफ़ा होता है। लूफा स्किन को एक्सफोलिएट करता है। प्लास्टिक का लूफा बेशक स्किन की सफाई करता है, लेकिन स्किन को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है। लूफा स्किन में इरिटेशन पैदा करता है, साथ ही स्किन को नुकसान भी पहुंचाता है।

loksabha election banner

यह बैक्टिरियां का सबसे बड़ा सोर्स होता है जिसमें ई कोलाई, स्यूडोमोनास एरुगिनोसा, स्टैफिलोकोकस, स्ट्रेप्टोकोकस के साथ-साथ कवक जैसे बैक्टीरियां भी मौजूद होते हैं जो स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप भी फाइबर और प्लास्टिक के लूफे के बिना नहीं नहाते हैं तो अपनी इस आदत को जल्द ही बदल लीजिए, क्योंकि प्लास्टिक का लूफा आपकी स्किन और सेहत दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं कि किस तरह लूफ़ा स्किन को नुकसान पहुंचाता है।

स्किन में संक्रमण करता है:

लूफा के इस्तेमाल से पहले और इस्तेमाल के बाद वो घंटों तक नमी युक्त वातावरण में लटका रहता है जिससे उसमें सुक्ष्म जीवों का भंडार जमा हो जाता है। हम नहाने से पहले इसमें पहले से मौजूद कीटाणुओं पर ध्यान नहीं देते और उसे बिना वॉश किए इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे यह सुक्ष्म जीव हमारी स्किन में प्रवेश करके स्किन संक्रमण कर सकते हैं।

इसका पहले इस्तेमाल करने से बॉडी से निकले डेड सेल्स लूफा में जमा हो जाते हैं और समय के साथ लूफा के अंदर ही पनपने लगते हैं। ऐसे में जिस बैक्टीरिया को आपने पिछली बार शरीर से साफ करके हटाया था वो बैक्टीरियां स्किन में प्रवेश करने लगता हैं।

बीमारी का हो सकता है खतरा:

लूफा अगर पूरी तरह से ड्राई नहीं हो तो उससे बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिलता है जिससे उनकी संख्या तेजी से बढ़ने लगती है। ऐसे में स्किन हेल्दी बनने की बजाए बीमार हो जाती है।

स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकता है:

जर्नल ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायॉलजी में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक लूफा में मौजूद बैक्टीरिया स्किन में इंफेक्शन का कारण बनता है। ये इंफेक्शन और बैक्टीरिया आपको गंभीर रूप से बीमार बना सकते हैं।

लूफा इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

  • नहाने के बाद लूफा को शावर के पास बाथरूम में नहीं छोड़ें, उसे धूप में जरूर सुखाएं
  • लूफा को सुखाने के लिए आप ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • लूफ़ा अगर बदबू करने लगा है या उसका रंग बदलने लगा है तो तुरंत लूफ़ा बदल लें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.