Move to Jagran APP

Perfect Method Of Ginger Tea:अदरक की चाय पीने का शौक है तो उसे बनाने का सही तरीका सीखें, जानिए कैसे

Ginger Tea Perfect Method अदरक की चाय तभी ज्यादा असरदार होगी जब उसे सही तरीके से पका कर पीया जाए। अदरक की चाय ना सिर्फ सर्दी जुकाम सर दर्द से राहत दिलाती है बल्कि आपकी इम्यून पावर भी बढ़ाती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 01:42 PM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 07:32 PM (IST)
Perfect Method Of Ginger Tea:अदरक की चाय पीने का शौक है तो उसे बनाने का सही तरीका सीखें, जानिए कैसे
इस तरह से तैयार अदरक की चाय आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में आपको सेहतमंद रहना हैं तो अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना ही होगा। अदरक हमारी इम्यून पावर बढ़ाने का बेहतरीन सोर्स है, जिसके सेहत के लिए बेहद फायदे है। सर्दी का मौसम है इस मौसम में हम अदरक की चाय पीना बेहद पसंद करते हैं। अदरक ना सिर्फ हमारी चाय का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि ये हमारी सेहत को भी फायदा पहुंचाती है। अदरक कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित रखती है, हड्डियों के दर्द को दूर करती है। अदरक अगर चाय में डाल की पी जाए तो गले की सर्दी को आराम मिलता है, साथ ही पाचन भी दुरुस्त रहता है।

prime article banner

अदरक की चाय सर्द मौसम में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चाय है, लेकिन आप जानते है कि अदरक की चाय कब और कैसे ज्यादा असरदार बनती है? वैसे तो हम सभी अदरक को चाय में मिलाकर पीते हैं लेकिन किसी भी तरीके से अदरक का इस्तेमाल आपकी चाय को उतना असरदार नहीं बनाता जितनी असरदार चाय को होना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि आप अदरक का इस्तेमाल चाय में कैसे कर सकते हैं, जिससे चाय का स्वाद भी बढ़ेगा और गुण भी।

कद्दूकस करके अदरक डालना

अदरक की चाय बनाना चाहते हैं तो अदरक साबुत नहीं डालें, बल्कि अदरक को कद्दूकस से घिसकर ही चाय में डालें। घिसी हुई अदरक ना सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि चाय को असरदार भी बनाती है। अदरक चाय में अच्छे से पक जाएगी तो आपको गले की कोई परेशानी नहीं होगी, साथ ही आपका इम्यून भी मजबूत रहेगा।

कूटकर अदरक नहीं डालें

अक्सर घरों में और चाय की दुकानों पर चाय में अदरक को कूट कर डालते हैं। चाय में अदरक कूटकर डालना ठीक नहीं है। जब आप चाय में अदरक डालने के लिए अदरक को ओखली में कूटते हैं तो उसका ज्यादातर रस बर्तन या छोटी ओखली में ही रह जाता है। चाय में अदरक के कम मात्रा में जाने से अदरका का स्वाद और गुण दोनों कम हो जाते हैं।

चाय में अदरक कब डालें।

कई लोगों को चाय में अदरक डालने का सही समय नहीं पता है। आपको बता दें कि अदरक डालने की टाइमिंग पर ही चाय का अच्छा बनना निर्भर करता है। चाय में अदरक को दूध, चायपत्ती और चीनी डालने के बाद ही डालना चाहिए। यह भी ध्यान रखना चाहिए कि चाय में एक उबाल आने के बाद ही अदरक को कद्दूकस कर डालें। इस तरह चाय बेहतरीन बनेगी।

अदरक की चाय के फायदें

अदरक की चाय पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। अगर किसी दिन ज्यादा खाना खा लेते हैं तो आधे घंटे बाद अदरक वाली चाय जरूर पिएं। इससे पेट को आराम मिलता है और पेट हल्का भी होता है। 

             Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.