Move to Jagran APP

कंट्रोल में रहेगा वजन और आएगी अच्छी नींद, बस सोने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल ने सबसे ज्यादा जो मुश्किल पैदा की है वो है नींद की कमीं और बढ़ता वजन। लोगों को नींद की समस्या होती जा रही है और वहीं वजन भी लगातार बढ़ रहा है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 04:32 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 04:32 PM (IST)
कंट्रोल में रहेगा वजन और आएगी अच्छी नींद, बस सोने से पहले ध्यान में रखें ये बातें
कंट्रोल में रहेगा वजन और आएगी अच्छी नींद, बस सोने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

loksabha election banner

 नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल ने सबसे ज्यादा जो मुश्किल पैदा की है, वो है नींद की कमीं और बढ़ता वजन। लोगों को नींद की समस्या होती जा रही है और वहीं वजन भी लगातार बढ़ रहा है। हालांकि इसके लिए अब लोग अपने डेली रूटीन में बदलाव की तरफ बढ़ रहे हैं लेकिन हालात तो अब भी बदतर हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको ध्यान में रखकर आप इन दोनों परेशानियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं वो टिप्स।

- सबसे पहली बात तो ये है रात में जंकू फूड बिल्कुल अवॉयड करें। हालांकि जंक फूड खाना तो हेल्थ के लिए कभी भी अच्छा नहीं होता लेकिन अगर आप इसे रात में लेते हैं तो आपकी नींद पर इसका बुरा असर पड़ता है। इसलिए रात को जंक फूड अवॉयड करें।

- कुछ लोगों को सोने से पहले और खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। अगर आपके साथ ऐसा है तो इस आदत को आज से छोड़ दें। इसके पीछे की वजह ये है कि शरीर में कैलोरीज बढ़ जाती हैं और वजन बढ़ने लगता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

-खाना खाने के बाद कुछ लोग सीधा लेटने से बचें। ये आदत आपको नुकसान पहुंचाती है। दरअसल सीधा लेटने से पेट में एक ही जगह जमा हो जाता है। इससे खाने का सही पाचन न होने के कारण पेट की कई बीमारियां घेरने लगती हैं। इसलिए कोशिश करें कि ऐसा न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.