Move to Jagran APP

Covid Vaccine Side Effects: कोरोना वैक्सीन के बाद दिखें ये साइड-इफेक्ट्स, तो न करें नज़रअंदाज़!

Covid Vaccine Side Effects एक्सपर्ट्स का कहना है कि आमतौर पर सभी वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स होते हैं और सभी सेहत के लिए बुरे नहीं हैं। वैक्सीन के बाद कुछ साइड-इफेक्ट का अनुभव होता है जिसका मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम वायरस से लड़ने के लिए तैयार हो रहा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 04:13 PM (IST)
Covid Vaccine Side Effects: कोरोना वैक्सीन के बाद दिखें ये साइड-इफेक्ट्स, तो न करें नज़रअंदाज़!
कोरोना वैक्सीन के बाद दिखें ये साइड-इफेक्ट्स, तो न करें नज़रअंदाज़!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid Vaccine Side Effects: दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन ड्राइव तेज़ी से चल रही है। इस वक्त भारत में लाखों लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। हालांकि, अब भी ऐसे कई लोग हैं जो वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स के डर से इसे नहीं लगवाना चाहते हैं। जबकि मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि आमतौर पर सभी वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स होते हैं, और ये सभी सेहत के लिए बुरे नहीं हैं। वैक्सीन लगने के बाद कुछ साइड-इफेक्ट का अनुभव होता है, जिसका मतलब होता है कि आपका इम्यून सिस्टम वायरस से लड़ने के लिए तैयार हो रहा है।

loksabha election banner

वैक्सीनेशन के साइड-इफेक्ट्स क्या चिंताजनक हैं?

किसी भी वैक्सीनेशन को लगवाने के बाद साइड-इफेक्ट्स आमतौर पर दिखते ही हैं। ये साइड-इफेक्ट्स हल्के या हल्के से थोड़े ज़्यादा हो सकते हैं, जो 2-3 दिनों में अपने आप ठीक भी हो जाते हैं। हमें ये समझने की ज़रूरत है कि ज़्यादातर साइड-इफेक्ट्स का मतलब ये होता है कि हमारा इम्यून सिस्टम वायरस के खिलाफ प्रतिक्रिया दे रहा है और भविष्य में हमारे शरीर को कोविड संक्रमण को पहचानने और उससे लड़ने में मदद मिलेगी। 

इन साइड-इफेक्ट्स को न करें नज़रअंदाज़

जिन लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लग चुकी है, उन्हें कई तरह के साइड-इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है, लेकिन एक ऐसा दुष्प्रभाव है, जिसे उन्हें गलती से भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। और वो साइड-इफेक्ट है रैशेज़ यानी चकत्ते। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, त्वचा पर चकत्ते या लाल होना वैक्सीन का सबसे आम साइड-इफेक्ट ज़रूर है, लेकिन इसे दिखने में कई बार एक हफ्ते से ज़्यादा का समय भी लगता है। चकत्ते उन लोगों में ज़्यादा आम होते हैं, जो किसी तरह की एलर्जी से जूझ रहे हों, या जिनकी त्वचा नाज़ुक होती है। हालांकि, आपको जैसे ही चकत्ते नज़र आएं, फौरन डॉक्टर को दिखाएं। इसके अलावा सूजन, ब्लीडिंग, बेहोशी में बोलना या फिर बेहोश हो जाने को भी नज़रअंदाज़ न करें और तुरंत मेडिकल एक्सपर्ट से संपर्क करें।  

ये वैक्सीन के आम साइड-इफेक्ट्स

कोविड जैसे लक्षण: वैक्सीन लगने के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर में बन रहे स्पाइक प्रोटीन की पहचान एक संभावित ख़तरे के तौर पर करती हैं और इनसे लड़ने के लिए प्राकृतिक प्रतिक्रिया शुरू करती हैं। जिसकी वजह से ये साइ-इफेक्ट्स अनुभव होते हैं, इसलिए इनके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इसलिए, कंपकपी या दर्द अनुभव होने का मतलब ये है कि वैक्सीन आपके शरीर को वायरस को पहचानने और उससे लड़ने की ट्रेनिंग दे रही है। 

बदन दर्द: मांसपेशियों और जोड़ों में कम तीव्रता वाला दर्द एक व्यवस्थित प्रतिक्रिया है, जोकि वैक्सीन के शरीर में जाने से उत्पन्न होती है। 

सिर दर्द: भारत और विदेशों में लग रहे टीकों में सिरदर्द भी इस वक्त, दूसरा सबसे अधिक दर्ज करवाने वाला लक्षण है। सिर दर्द का मतलब भी यही है कि शरीर वायरस के खिलाफ तैयार हो रहा है।

थकान: महामारी के इस समय थकावट के बेहद आम लक्षण बन गया है। जो लोग कोविड-19 से संक्रमित होते हैं, वे अक्सर लंबे समय तक, थकावट के शिकार रहते हैं। वैक्सीन शॉट लगने के बाद भी थकान या थकावट का सामना करना पड़ सकता है, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि शरीर वायरस से बचाव कर रहा है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.