Move to Jagran APP

इन तीन फूड्स को खाने के बाद पानी बिल्कुल भी नहीं पीजिए वरना सेहत बिगड़ जाएगी

अक्सर डॉक्टर सलाह देते हैं कि खाने के फौरन बाद पानी नहीं पीजिए वरना पाचन खराब हो जाएगा। इसी तरह कुछ ऐसे फूड भी हैं जिन्हें खाने के बाद बिल्कुल भी पानी नहीं पीना चाहिए वरना आपकी सेहत बिगड़ सकती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 01:30 PM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 01:30 PM (IST)
इन तीन फूड्स को खाने के बाद पानी बिल्कुल भी नहीं पीजिए वरना सेहत बिगड़ जाएगी
चने खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए वरना पेट में दर्द की परेशानी हो सकती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अच्छी सेहत के लिए रोज़ाना दो से तीन लीटर पानी पीना जरूरी है। पानी ना सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रखता बल्कि सेहत को दुरुस्त भी रखता है। पानी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। पानी और अन्य तरल पदार्थ भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं ताकि शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित कर सके। पानी मल को भी नरम करता है, जो कब्ज को रोकने में मदद करता है।

loksabha election banner

पानी बॉडी की सबसे बड़ी जरूरत है, लेकिन इसे कब पीएं और कब नहीं पीएं यह भी बेहद मायने रखता है। कुछ लोगों की आदत होती है कि जो भी खाते हैं उसे खाने के बाद भरपेट पानी पीते हैं जो सेहत के लिए ठीक नहीं है।

अक्सर डॉक्टर सलाह देते हैं कि खाने के फौरन बाद पानी नहीं पीजिए वरना पाचन खराब हो जाएगा। इसी तरह कुछ ऐसे फूड भी हैं जिन्हें खाने के बाद बिल्कुल भी पानी नहीं पीना चाहिए, वरना आपकी सेहत बिगड़ सकती है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जिन्हें खाकर बिल्कुल भी पानी नहीं पीना चाहिए।

अमरूद खाकर पानी नहीं पीजिए:

हरा-हरा मीठा अमरूत सर्दी में खाना बेहद अच्छा लगता है। अमरूद में नमक मसाला लगाकर खाने से उसका स्वाद दोगुना हो जाता है। अक्सर मसाला लगाकर अमरूद खाने के बाद पानी पीने की इच्छा होती है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अमरूद खाकर पानी पीने से पाचन बिगड़ता है और गैस की समस्या होती है।

भुने हुए चने को खाने के बाद पानी से परहेज़ करें:

भुने हुए चने खाने के बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए वरना पेट में दर्द की परेशानी हो सकती है। चने खाने के बाद पानी पीने से चना ठीक से पचता नहीं है और पाचन तंत्र खराब हो सकता है।

आइसक्रीम के बाद पानी नहीं पीएं:

अक्सर आइसक्रीम खान के बाद पानी पीने का बहुत मन करता है लेकिन आप जानते हैं आइसक्रीम के बाद पानी पीने से आपके गले में खराश हो सकती है। इतना ही नहीं आइसक्रीम खाने के बाद पानी पीने से दांतों में भी परेशानी हो सकती है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.