Move to Jagran APP

डायबिटीज के मरीज रोजाना खाली पेट पिएं अदरक-पानी, कंट्रोल में रहेगा शुगर

विशेषज्ञों की मानें तो अदरक डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा समान है। इसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इस विषय पर कई शोध किए गए हैं। इन शोधों से खुलासा हुआ है कि डायबिटीज रोग में भी अदरक फायदेमंद साबित होती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 06:26 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 06:26 PM (IST)
डायबिटीज के मरीज रोजाना खाली पेट पिएं अदरक-पानी, कंट्रोल में रहेगा शुगर
अदरक बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में सक्षम है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अदरक का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं, आयुर्वेद में अदरक को दवा माना जाता है। इसके अलावा, अदरक की चाय बनाई जाती है। इसमें कई औषधि गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। खासकर कोरोना काल में अदरक का महत्व बढ़ गया है। डॉक्टर्स इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए अदरक युक्त काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो अदरक डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा समान है। इसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इस विषय पर कई शोध किए गए हैं। इन शोधों से खुलासा हुआ है कि डायबिटीज रोग में भी अदरक फायदेमंद साबित होती है। आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं

loksabha election banner

MDPI की एक शोध में खुलासा हुआ है कि अदरक बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में सक्षम है। इसके सेवन से बढ़ते वजन को बहुत जल्द कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, अदरक के सेवन से डायबिटीज में भी आराम मिलता है। इसके सेवन से शर्करा मेटाबॉलिज़्म में सुधार होता है। साथ ही शर्करा लिवर सेल्स में पहुंचता है। वहीं, अग्नाशय से इंसुलिन के उत्सर्जन में मददगार हो सकता है।

कैसे करें सेवन

डायबिटीज और मोटापे के मरीजों को रोजाना अदरक पानी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए अदरक की जड़ अथवा अदरक के चूर्ण को रोजाना पानी में मिलाकर पिएं। इससे डायबिटीज और मोटापे में जल्द आराम मिलता है।

अदरक के नुकसान

एक शोध में खुलासा हुआ है कि अदरक के सेवन से बालों के बढ़ने में बाधा आती है। अगर आप लंबे बाल के लिए कोई उपाय अपना रहे हैं, तो अदरक की चाय का सेवन बिल्कुल न करें। अदरक के सेवन से बाल नहीं बढ़ते हैं। इसके लिए अदरक के अत्यधिक सेवन करने से पहले एक बार नजदीक के डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.