Move to Jagran APP

डायबिटीज मरीज रोजाना करें ये योगासन, जल्द कंट्रोल हो जाएगी शुगर

अगर आप भी मधुमेह के मरीज हैं और तनाव भरी ज़िंदगी जी रहे हैं तो अपनी आदत और खानपान में सुधार करें। इसके साथ ही वर्कआउट भी रोजाना करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 06:37 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 06:37 PM (IST)
डायबिटीज मरीज रोजाना करें ये योगासन, जल्द कंट्रोल हो जाएगी शुगर
डायबिटीज मरीज रोजाना करें ये योगासन, जल्द कंट्रोल हो जाएगी शुगर

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में मधुमेह का खतरा अधिक बढ़ गया है। चूंकि लोग शारीरिक श्रम कम और मानसिक श्रम अधिक करने लगे हैं। इससे उनके जीवन पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगे हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि आजकल लोग तनाव में अधिक जीते हैं। जबकि लोगों की जीवन शैली भी बदल गई है। खासकर मोटापे और मधुमेह से पीड़ित लोगों पर ख़राब जीवनशैली और तनाव का प्रतिकूल असर पड़ता है। अगर आप भी मधुमेह के मरीज हैं और तनाव भरी ज़िंदगी जी रहे हैं, तो अपनी आदत और खानपान में सुधार करें। इसके साथ ही वर्कआउट भी रोजाना करें। अगर वर्क आउट नहीं कर पाते हैं, तो योग करें। कई ऐसे योगासन हैं, जिन्हें करने से मधुमेह रोग में आराम मिल सकता है। अगर आपको नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

loksabha election banner

अर्ध मत्स्येन्द्रासन करें

इस योग को करने से फेफड़ों में ऑक्सीजन का संचार होता है। जबकि फेफड़े और रीढ़ में रक्त संचार सक्रिय रूप से होता है। साथ ही पेट में भी खिंचाव पैदा होता है, जिससे अग्नाशय पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। इससे अग्नाशय के कार्य में गति आती है, जो इन्सुलिन के उत्पादन में सहायक होता है। अतः डायबिटीज़ के मरीज अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग को रोजाना करें।

प्राणायाम करें

मधुमेह के रोगियों को प्राणायाम जरूर करना चाहिए। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है। जबकि तनाव कम होता है। इसके लिए आप भ्रस्रिका प्रणायाम का सहारा ले सकते हैं। भस्त्रिका प्राणायाम करने में बेहद सरल और सहज है। इस योग को करने से रक्त चाप नियंत्रित रहता है। जबकि शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है। साथ ही श्वसन तंत्र मजबूत होता है। तनाव से जूझ रहे लोगों को भस्त्रिका प्राणायाम रोजाना करना चाहिए।

पश्चिमोत्तानासन करें

इस योग को करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जबकि रीढ़ की हड्डी और पेट पर विशेष दवाब पड़ता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इससे संपूर्ण शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। जबकि तनाव से मुक्ति मिलती है। मधुमेह के मरीजों के लिए तनाव एक अभिशाप जैसा होता है। इससे बचने के लिए रोजाना योग करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.