Move to Jagran APP

Diabetes Causes: जानें किन वजहों से बढ़ जाता है डायबिटीज़ के होने का ख़तरा

Diabetes डायबिटीज को हल्के में लेना सेहत के लिए ख़तरा बन सकता है। इस बीमारी के कारण व्यक्ति को अपना शुगर लेवल लगातार चेक करते रहने के साथ ही लाइफस्टाइल में कई बदलाव करने होते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 05:03 PM (IST)
Diabetes Causes: जानें किन वजहों से बढ़ जाता है डायबिटीज़ के होने का ख़तरा
Diabetes Causes: जानें किन वजहों से बढ़ जाता है डायबिटीज़ के होने का ख़तरा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Causes: जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ रहता है, उन्हें डायबिटीज़ यानी मधुमेह की बीमारी होती है। अगर इसकी जांच समय पर न की जाए, तो त्वचा और आंखों से जुड़ी समस्याओं से लेकर दिल, किडनी, ब्रेन और नर्वस सिस्टम से जुड़ी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

loksabha election banner

डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है, इसे सिर्फ दवाओं, लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव की मदद से नियंत्रण में रखा जा सकता है। एक बार डायबिटीज़ होने पर यह ज़िंदगीभर के लिए बोझ बन जाती है। इससे लीवर, हार्ट अटैक, किडनी फेल्योर, ब्रेन स्ट्रोक जैसी कई बीमारियां हो सकती है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा के लिए भी डायबिटीज़ जिम्मेदार होती है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में डायबिटीज़ के मरीज़ लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसकी बड़ी वजह ग़लत खानपान और लाइफस्टाइल है।

इसलिए हमें डायबिटीज़ को हल्के में लेते हैं तो यह ख़तरनाक हो सकता है। डायबिटीज़ धीरे-धीरे शरीर के बाकी अंगों को भी प्रभावित करती है, इसलिए इसे स्लो किलर के नाम से भी जाना जाता है। इस बीमारी के कारण व्यक्ति को अपना शुगर लेवल लगातार चेक करते रहने के साथ ही उसे कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना होता है। 

डाइबिटीज़ के कारण 

  • व्यायाम न करना
  • कम नींद लेना
  • अनहेल्दी डाइट लेना
  • ज़्यादा मीठा खाना 
  • शरीर में पानी की कमी से शुगर का लेवल बढ़ सकता है
  • मोटापा 
  • फास्ट फूड्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन 
  • मैदा और रिफाइंड ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल

डायबिटीज से कैसे बचें 

1. शरीर को चुस्त रखें: शरीर को आराम देने के साथ उसे चुस्त रखने की भी ज़रूरत होती है। रोज़ाना कम से कम 30 मिनट चलें या किसी तरह का वर्कआउट करें। इससे न सिर्फ डायबिटीज़ बल्कि कई तरह की बीमारियां दूर रहेंगी। ज़्यादा से ज़्यादा पैदल चलें, जॉगिंग करें, लेकिन शरीर को आलस का शिकार न होने दें।  

2. वज़न करें कंट्रोल: ज़्यादा वज़न डायबिटीज़ के ख़तरे को बढ़ाता है, इसलिए लाइफस्टाइल में बदलाव ज़रूरी हैं। वर्कआउट करें, हेल्दी और सेहतमंद चीजें खाएं, आलस कर एक जगह न बैठे रहें और खूब पानी पिएं। रोज़ाना कम से कम 10 ग्लास पानी पिएं। 

3. खान-पान पर कंट्रोल: शरीर के स्वास्थ्य के लिए सही खानपान बेहद ज़रूरी है। इससे न सिर्फ डायबिटीज़ बल्कि कई बीमारियों से बचा जा सकता है। ज़्यादा कैलोरी या अधिक मीठी और फैट वाली चीजें खाने की आदत से बचें, ये डायबिटीज़ को बढ़ावा देती हैं। इसके अलावा बाज़ार में मिलने वाले जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा भी डायबिटीज़ को बढ़ावा देते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.