Move to Jagran APP

COVID-19 Vaccine: जानिए कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़े 5 मिथक और उनका सच

COVID-19 vaccine एक तरफ वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स मरीजों के इलाज और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए वैक्सीन विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर लोग वैक्सीन से संबंधित अविश्वास से दूर रहने का संघर्ष कर रहे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 04:16 PM (IST)
COVID-19 Vaccine: जानिए कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़े 5 मिथक और उनका सच
जानिए कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़े 5 मिथक और उनका सच

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 Vaccine: कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इस दौरान लोग न सिर्फ घबराहट और भ्रम की स्थिति में पहुंच गए है, बल्कि कोविड-19 से संबंधित मिथकों का भी शिकार हो रहे हैं। एक तरफ वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स मरीजों के इलाज और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए वैक्सीन विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर, लोग वैक्सीन से संबंधित अविश्वास से दूर रहने का संघर्ष कर रहे हैं।

loksabha election banner

इसलिए आपकी मदद के लिए हम बता रहे हैं, कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े 5 मिथकों के बारे में, जिनसे आपको दूर रहना चाहिए।

साल 2020 के अंत तक सभी को मिल जाएगी वैक्सीन

कोरोना वायरस महामारी के शुरू होते ही, दुनियाभर के वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स इस जानलेवा बीमारी की वैक्सीन तैयार करने के लिए दिन रात एक कर रहे हैं। वैक्सीन के मामले में वैज्ञानिकों को भले ही काफी हद तक सफलता ज़रूर मिली है, लेकिन ये सभी को कब तक मिलेगी इस बारे में अभी कहना मुश्किल है।    

कोविड-19 की वैक्सीन सुरक्षित नहीं होगी

कई लोगों को लगता है कि कोरोना वायरस की नई वैक्सीन सुरक्षित नहीं होगी। जबकि सच बात ये है कि जब तक वैक्सीन ट्रायल में पूरी तरह से सुरक्षित साबित नहीं होगी, तब तक उसे सभी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसलिए, इस तरह की झूठी बातों को आसपस में फैलने से रोकें।

वैक्सीन को जल्दबाज़ी में बनाया जा रहा है

दुनियाभर के वैज्ञानिक और शोधकर्ता जल्द से जल्द वैक्सीन तैयार करने के लिए दिन रात एक कर रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना वायरस का इलाज भी ढूंढ़ा जा रहा है। हालांकि, वैक्सीन या इलाज ढूंढ़ने के काम को तेज़ी से किया जा रहा है, इसका मतलब ये नहीं कि काम जल्दबाज़ी में हो रहा है। किसी भी वैक्सीन को तैयार करने में आमतौर पर सालों लग जाते हैं, लेकिन कोरोना वायरस वैक्सीन के मामले में दुनिया की कई कम्पनियां, सरकारें और रिसर्च टीमें एक साथ मिलकर काम कर रही हैं, ताकि एक सुरक्षित वैक्सीन जल्द से जल्द उपलब्ध हो सके।  

इम्यून सिस्टम को कमज़ोर कर सकती है वैक्सीन 

एक वैक्सीन ख़तरनाक संक्रमण से लड़ने में आपके इम्यून सिस्टम की मदद करती है और उसे मज़बूती देती है। वैक्सीन इम्यून सिस्टम को न तो कमज़ोर बनाती है और न ही उसका भार बढ़ाती है। 

वैक्सीन से ख़त्म हो जाएगा कोरोना वायरस

अगर आपको लगता है कि एक वैक्सीन से सब कुछ ठीक हो जाएगा और महामारी ख़त्म हो जाएगी, तो आप पूरी तरह से ग़लत हैं। वैक्सीन के ट्रायल अब भी जारी हैं, लेकिन सभी तक इसे पहुंचने में समय लगेगा। इसके अलावा ऐसी उम्मीदें भी हैं कि कोरोना वायरस म्यूटेट कर जाएगी और वैक्सीन का असर ज़्यादा समय तक नहीं रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.