Move to Jagran APP

COVID-19 Rare Signs: कोरोना वायरस के 3 असामान्य लक्षण, जिन्हें ग़लती से भी न करें नज़रअंदाज़!

COVID-19 Rare Signs कोरोना महामारी जब से शुरू हुई है तभी से वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स इसके बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी जुटाने में लगे हैं लेकिन अब भी काफी ऐसी चीज़ें हैं जिनके बारे में साफ तौर पर जानकारी नहीं है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 02:39 PM (IST)
COVID-19 Rare Signs: कोरोना वायरस के 3 असामान्य लक्षण, जिन्हें ग़लती से भी न करें नज़रअंदाज़!
कोरोना वायरस के 3 कम सामान्य लक्षण, जिन्हें ग़लती से भी न करें नज़रअंदाज़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 Signs: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कहर को फैले 10 महीने हो चुके हैं। इस ख़तरनाक बीमारी ने अब तक करीब 6 करोड़ लोगों को अपना शिकार बना लिया है, वहीं 13,88,068 लोगों की जान ले ली है। 

loksabha election banner

कोरोना महामारी जब से शुरू हुई है, तभी से वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स इसके बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी जुटाने में लगे हैं, लेकिन अब भी काफी ऐसी चीज़ें हैं जिनके बारे में साफ तौर पर जानकारी नहीं है। खासतौर, पर जब बात आती है कोविड-19 को समझने और उसके लक्षणों को पहचानने की, तो अब भी कई ऐसी चीज़ें हैं, जिसकी जानकारी आम लोगों को नहीं है।

कोविड-19 के सबसे आम लक्षण

कोरोना वायरस महामारी के शुरू होते ही, इससे जुड़े कुछ लक्षण सबको समझ आ गए थे। वहीं, लक्षणों की लिस्ट भी समय के साथ तेज़ी से बढ़ती गई, लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे लक्षण हैं, जो मरीज़ों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। जिनमें:

- बुख़ार

- सूखी खांसी 

- गले में ख़राश 

- नाक का बहना या बंद रहना 

- सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ 

- थकावट 

- पेट से संबंधित इंफेक्शन 

- सूंघने और स्वाद की शक्ति का ख़त्म होना 

कोविड-19 के लक्षण जो आम नहीं हैं

बुख़ार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षण हैं। ऐसे में बहुत से लोग उन लक्षणों को नज़रअंदाज करने लगते हैं, जो वायरस से संक्रमित रोगियों में कम सामान्य या असंभावित होते हैं। आइए जानें कोविड-19 के ऐसे लक्षणों के बारे में जो कम देखे जाते हैं। 

1. पेट में दर्द और पेट से संबंधित दिक्कतें

अमेरिकन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस रोगियों में गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा कर सकता है। चीन में 204 रोगियों के आंकड़ों में देखा गया कि उनमें 48.5 प्रतिशत पेट की तकलीफों से पीड़ित थे। मरीज़ों ने कोरोना के बाकी लक्षणों के दिखने से पहले पेट में दर्द की शिकायत की थी। इसके अलावा दस्त, मतली और कब्ज़ जैसी तकलीफें भी देखने को मिलीं। 

2. आंख में संक्रमण आम नहीं है लेकिन फिर भी है 

कोविड-19 के मरीज़ों में आंख का संक्रमण पिछले कुछ में बढ़ रहा है। आंख का इंफेक्शन जिसे कंजेक्टीवाइटिस कहा जाता है, में सूजन और दर्द के साथ आंखें लाल हो जाती हैं। ये लक्षण कोरोना के मरीज़ों में कम देखने को मिला है। इसमें आंखें लाल हो जाती है और उनमें काफी खुजली होती है। 

3. भ्रम की स्थिति

कोरोना वायरस के मरीज़ों में भ्रम की स्थिति जैसे लक्षण का भी अनुभव कर सकते हैं, जबकि कोविड-19 रोगियों में थकान एक सामान्य लक्षण के रूप में देखा जाता है। कई लोगों ने दिमाग़ी थकान भी रिपोर्ट की है, जिसे भ्रम भी कहा जाता है।

कोरोना वायरस के आम लक्षणों पर सभी की नज़र होना ज़रूरी है, लेकिन इसके कम आम लक्षणों को नज़रअंदाज़ करना घातक साबित हो सकता है। आपको हर वक्त सतर्क रहने की ज़रूरत है, जैसे ही लक्षण नज़र आएं फौरन टेस्ट कराएं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.