Move to Jagran APP

इंसानों से पालतू जानवरों को हो सकता है कोरोना का संक्रमण

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी थी कि पालतू जानवरों के संपर्क में आने से परहेज करें। उनके साथ खाना या उन्हें किस नहीं करें ताकि कोरोनावायरस संक्रमण का जानवरों में प्रसार नहीं हो।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 11:38 PM (IST)
इंसानों से पालतू जानवरों को हो सकता है कोरोना का संक्रमण
इंसानों से पालतू जानवरों को हो सकता है कोरोना का संक्रमण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस का असर अभी तक इंसानों में देखने को मिल रहा था, लेकिन अब एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। कोरोनावायरस का प्रसार इंसानों से अब जानवरों में भी देखने को मिल रहा है। अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में एक कुत्ता कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इस संक्रामक रोग की चपेट में आया यह अमेरिका में दूसरा कुत्ता है। जॉर्जिया के स्वास्थ्य विभाग ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि छह साल का मिश्रित नस्ल का कुत्ता कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

prime article banner

इससे पहले उसके मालिक संक्रमित पाए गए थे और फिर कुत्ते को तंत्रिका संबंधी बीमारी होने का पता चला। बाद में वह संक्रमित पाया गया। कुत्ते की बीमारी बढ़ने के बाद उसे मौत दे दी गई। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, अभी तक उपलब्ध सीमित जानकारी के आधार पर पालतू जानवरों से लोगों तक कोरोना वायरस फैलने का खतरा बहुत कम है।

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब जानवर अमेरिका में कोरोना संक्रमित पाया गया है। इससे पहले भी न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी। जबकि न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियां भी कोरोना की चपेट में आ गई थीं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या जानवारों की वजह से भी कोरोना संक्रमण का खतरा रहता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बारे में कहा था कि दुनिया भर में इंसानों के संपर्क में आने की वजह से बहुत से पालतू जानवर कोरोना वायरस के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी थी कि जो भी व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हैं या इसके खतरे से जूझ रहे हैं, उन्हें अपने पालतू जानवरों से दूर रहना चाहिए। जो लोग पालतू जानवरों से दूर नहीं रह सकते, उन्हें भी साफ-सफाई के उच्च मानकों का पालन करना चाहिए। संक्रमण के खतरे को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने यह भी सलाह दी थी कि जब संक्रमण का खतरा दुनिया से टला नहीं है, तब तक लोगों को पालतू जानवर को किस करने, उन्हें गोद में लेने या उनके साथ खाने से बचा जाना चाहिए। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का इस बारे में कहना है कि ये घातक वायरस सिर्फ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। 

                  Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.