Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन के 5 साइड-इफेक्ट्स, जिनके लिए खुद को तैयार रखें

Coronavirus Vaccine हम आपको कोरोना वायरस यानी कोविड-19 वैक्सीन कुछ ऐसे साइड-इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में हमें खुद को पहले से तैयार करना चाहिए। साथ ही इन्हें लेकर डॉक्टर सबसे ज्यादा चिंतित हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 01:00 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 01:00 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन के 5 साइड-इफेक्ट्स, जिनके लिए खुद को तैयार रखें
कोविड-19 वैक्सीन के 5 साइड-इफेक्ट्स, जिनके लिए खुद को तैयार रखें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Vaccine: साइड-इफेक्ट का अनुभव करना चिंताजनक हो सकता है, लेकिन ये ख़तरनाक नहीं है। पहली बात, किसी भी ऐसी कोविड-19 वैक्सीन को अनुमति नहीं मिलेगी जिससे जान को ख़तरा हो। दूसरी बात, साइड-इफेक्ट्स का मतलब ये है कि आपका शरीर एक मज़बूत इम्यून रिस्पॉन्स का उत्पादन कर रहा है।

loksabha election banner

हम आपको कोविड-19 वैक्सीन कुछ ऐसे साइड-इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में हमें खुद को तैयार करना चाहिए। साथ ही इन्हें लेकर डॉक्टर सबसे ज्यादा चिंतित हैं।

बुख़ार के साथ ठंड लगना

मॉडर्ना वैक्सीन के ट्रायल का हिस्सा रहे एक पार्टीसिपेंट ने बताया कि वैक्सीन लगने के कुछ घंटों के बाद ही उन्हें 102F बुखार के साथ भयानक ठंड का अनुभव हुआ। हालांकि, ये लक्षण कुछ घंटों में अपने आप ही ख़त्म हो गए और किसी दवाई की ज़रूरत नहीं पड़ी। बुखार और ठंड लगना मॉडर्ना वैक्सीन के सबसे प्रमुख साइड-इफेक्ट हैं। वे भले ही अपने आप ठीक भी हो जाते हैं, लेकिन तकलीफ हर इंसान में अलग तरह की हो सकती है। 

सिर दर्द

इसके अलावा एक वैक्सीन का एक और साइड-इफेक्ट जिसके लिए हम सभी को तैयार रहना चाहिए, वह है सिर दर्द। वैक्सीन लगने के बाद शरीर में सूजन आने की वजह से सिर दर्द और हल्का दर्द हो सकता है। तनाव, चिड़चिड़ापन, बेहोशी और कई तरह की रिएक्शन्स का सामना करना पड़ सकता है। आंकड़े यह भी बताते हैं कि 50% से अधिक लोग जो किसी भी संक्रमण के खिलाफ किसी भी समय टीका लगवाते हैं, उन्हें हल्के, मध्यम स्तर का सिरदर्द का अनुभव हो सकता है।

मतली और उल्टी

वैक्सीन शॉट गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम पर भी असर डाल सकता है। एक वॉलन्टियर, जिन्हें मॉडर्ना का सबसे बड़ी डोज़ के लिए चुना गया था, उन्हें वैक्सीन लगने के काफी घंटों बाद मतली और उल्टियां हुईं। शॉट के बाद जिन लक्षणों का उसने अनुभव किया उनमें से कुछ में मतली, पेट में ऐंठन, उल्टी, थकान शामिल हैं। साथ ही वह इन लक्षणों के बाद बेहोश भी हो गए, जो इस वैक्सीन की एक प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है, जिसके बारे में हमें सावधान रहना चाहिए।

मांसपेशियों में दर्द और सूजन

वैक्सीन लगने के बाद उसी जगह पर त्वचा के चारों ओर खराश और मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करना, एक सामान्य घटना है। त्वचा का लाल होना, चकत्ते भी एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया हो सकती है, जो वैक्सीन के बाद आपके शरीर में दिख सकती है।

इस वक्त, सभी तीन वैक्सीन उम्मीदवारों- फाइज़र, मॉडर्ना के साथ-साथ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका ने अपनी वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स के तौर पर मांसपेशियों में दर्द और ख़राश दर्ज किए हैं।

माइग्रेन

सिर के एक तरफ दर्द होना और माइग्रेन शायद वैक्सीन के सबसे अजीब साइड-इफेक्ट हैं, जो वॉलेन्टियर अनुभव कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक वॉलेन्टियर जो फाइज़र वैक्सीन के ट्रायल का हिस्सा था, उसे वैक्सीन के बाद माइग्रेन के दर्द का अनुभव हुआ। जिसकी वजह से उन्हें भयानक कमज़ोरी आ गई। उन्होंने सबको यही सलाह दी है कि वैक्सीन लेने के बाद एक दिन की छुट्टी लेकर आराम करें। जो लोग पहले से माइग्रेन से जूझ रहे हैं, उन्हें वैक्सीन के बाद दर्द और मतली जैसा महसूस हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.