Move to Jagran APP

Coronavirus Precautions: इन 5 सतहों पर बढ़ जाता है कोरोना वायरस संक्रमण का ख़तरा!

Coronavirus Precautions इस वक्त न तो हमारे पास इसकी वैक्सीन है और न ही इलाज इसलिए ज़रूरी है कि हम इस जानलेवा संक्रमण से बचने के लिए ज़रूरी सावधानियां बरतें। आइए जानें ऐसी 5 सतहों के बारे में जिनसे किसी को भी आसानी से कोरोना वायरस संक्रमण हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 03:32 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 12:38 PM (IST)
Coronavirus Precautions: इन 5 सतहों पर बढ़ जाता है कोरोना वायरस संक्रमण का ख़तरा!
5 ऐसी सतहें जो आसानी से कर सकती हैं कोविड-19 से संक्रमित

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Precautions: कोरोना वायरस को WHO ने इस साल मार्च में महामारी घोषित कर दिया था। आज कोरोना वायरस संक्रमण को शुरू हुए लगभग 10 महीने हो चुके हैं, और इस दौरान लगातार हुए शोध से इस संक्रमण के बारे में नई-नई जानकारी सामने आई है।  

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण न सिर्फ तेज़ी से फैलता है, बल्कि शोध में पता चला है कि कुछ ऐसी सतह हैं, जिन पर ये कम से कम 28 दिनों तक रह सकता है। क्योंकि इस वक्त न तो हमारे पास इसकी वैक्सीन है और न ही इलाज इसलिए ज़रूरी है कि हम इस जानलेवा संक्रमण से बचने के लिए ज़रूरी सावधानियां बरतें। आइए जानें ऐसी 5 सतहों के बारे में जिनसे किसी को भी आसानी से कोरोना वायरस संक्रमण हो सकता है।

करंसी नोट 

ऑस्ट्रेलिया में हुए एक शोध से पता चला है कि रोज़ाना इस्तेमाल होने वाली चीज़ों नोट एक ऐसी चीज़ है, जिस पर कोरोना वायरस लंबे समय तक रह सकता है। क्योंकि आप घर का ज़रूरी सामान खरीदने के लिए पैसों का इस्तेमाल रोज़ करते हैं, और पैसे कई लोगों के हाथों से गुज़रते हैं, जिसकी वजह से संक्रमण आसानी हो सकता है। इसलिए हो सके तो ट्रांसेक्शन ऑनलाइन करें।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट

कैब, मेट्रो, बस, रिक्शा, ऑटो को शुरू से ही कोरोना वायरस हॉटस्पॉट माना गया है। इसकी खिड़की, हैंडल, पोल्स, या मेटल सतेह को छूने से कोई भी आसानी से संक्रमित हो सकता है।

कपड़े

हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि कोरोना वायरस कपड़ों पर खासतौर पर सूती कपड़ों पर कम से कम 14 दिनों तक रह सकता है। हालांकि, 14 दिन में वह कितना शक्तिशाली रहता है इसके बारे में शोध होना बाकी है।

मोबाइल फोन

मोबाइल की स्क्रीन को अगर रोज़ाना डिसइंफेक्ट न किया जाए, तो उस पर कोरोना वायरस काफी दिनों तक रह सकता है। बिल्कुल ऐसा ही जोखिम टीवी स्क्रीन, लैपटॉप सेक्रीन्स और ग्लास की सतहों पर भी है।    

एटीएम मशीन

एटीएम मशीन आमतौर पर एक छोटे से बंद कमरे में रखी होती है, जिसका इस्तेमाल न जाने कितने लोग करते हैं। महामारी के इस दौर में इसका इस्तेमाल जोखिम भरा हो सकता है। एटीएम का इस्तेमाल करते समय ग्लव्ज़ पहनें और इस्तेमाल के फौरन बाद हाथ धोएं।

खुद को कैसे रखें सुरक्षित

महामारी के इस समय में इन चीज़ों को इस्तेमाल करने से रोका नहीं जा सकता, लेकिन सावधानी ज़रूर बरती जा सकती है। हाथों को कई बार दिन में धोएं, ऐसी सतहों को डिसइंफेक्ट करें जिन पर हाथ लगते हैं। साथ ही शारीरिक दूरी बनाए रखना भी बेहद ज़रूरी है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.