Move to Jagran APP

Immunity Boosting Tea: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दूध वाली चाय की जगह पीएं अश्वगंधा-टी

Immunity Boosting Tea शारीरिक दूरी स्वच्छता और मास्क पहनने जैसे एहतियात हम सभी बरत रहे हैं साथ ही अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए घरेलू उपचार का सहारा ले रहे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 06:30 PM (IST)
Immunity Boosting Tea: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दूध वाली चाय की जगह पीएं अश्वगंधा-टी
Immunity Boosting Tea: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दूध वाली चाय की जगह पीएं अश्वगंधा-टी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Immunity Boosting Tea: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते ख़तरे के बीच, हम सभी के लिए खुद को सुरक्षित और सेहतमंद रखना ज़रूरी हो गया है। हालांकि, बीते 6 महीनों में हमें इस नए कोरोना वायरस के बारे में काफी जानकारी मिल चुकी है, लेकिन इसके बावजूद इस बेहद ख़तरनाक बीमारी का इलाज का वैक्सीन आने में 12 से 18 महीने लग सकते हैं। 

loksabha election banner

शारीरिक दूरी, स्वच्छता और मास्क पहनने जैसे एहतियात हम सभी बरत रहे हैं, साथ ही अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए घरेलू उपचार का सहारा ले रहे हैं। 

कैसे बनाएं ये चाय

इस चाय को बनाना बेहद आसान है और इसमें सिर्फ तीन चीज़ों का इस्तेमाल होगा। इस चाय के लिए आपको चाहिए:

अश्वगंधा की जड़

शहद

नींबू 

कैसे बनाएं: 

चाय बनाने वाले बर्तन में एक ग्लास पानी डालें और उसमें एक इंच लंबी अश्वगंधा की जड़ डालकर उबाल लें। जब पानी उबल जाए तो उसे छान कर कप में डाल लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद और स्वाद अनुार नींबू का रस मिल लें।

अश्वगंधा के फायदे

आयुर्वेद में अश्वगंधा का उपयोग काफी समय से किया जा रहा है। यह पीले फूलों वाला एक छोटा-सा पौधा होता है, जो आमतौर पर भारत और उत्तरी अफ्रीका में पाया जाता है। इस पौधे की जड़ों और पत्तियों का उपयोग स्वास्थ्य से जुड़ी अलग-अलग तकलीफों के लिए किया जाता है। ये तनाव, चिंता और इंफ्लामेशन को कम करने के साथ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

नींबू के फायदे

विटामिन-सी से भरपूर नींबू बैक्टीरिया और संक्रमण से बचाता है। ये प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा हुआ है। नींबू हर घर में मौजूद होता है और ये न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इम्यूनिटी को भी मज़बूत करता है। 

शहद के फायदे

शहद न सिर्फ चाय का स्वाद अच्छा करता है, बल्कि वज़न भी नियंत्रण में रखता है। इसके अलावा शहद में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.