Move to Jagran APP

Coronavirus Precautions: कोरोना के लक्षणों का पता चलते ही बरतें ये जरूरी सावधानियां

Coronavirus Precautions कोरोना वायरस से बचाव और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए व्यक्ति को क्वारंटाइन होना पड़ता है। इस दौरान व्यक्ति एकांकी जीवन बीतता है। यह किसी भी व्यक्ति के लिए आसान नहीं होता है। इसके लिए व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 09:45 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 09:45 PM (IST)
Coronavirus Precautions: कोरोना के लक्षणों का पता चलते ही बरतें ये जरूरी सावधानियां
कोरोना वायरस से रिकवर होने में तकरीबन 10 से 14 दिन लग जाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus symptoms: कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के लिए जिंदगी कठिन हो जाती है। इस वायरस से बचाव और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए व्यक्ति को क्वारंटाइन होना पड़ता है। इस दौरान व्यक्ति एकांकी जीवन बीतता है। यह किसी भी व्यक्ति के लिए आसान नहीं होता है। इसके लिए व्यक्ति को न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना पड़ता है, बल्कि मानसिक तौर पर भी मजबूत होना पड़ता है। साथ ही सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। सावधानी न बरतने पर यह खतरनाक साबित हो सकता है। एक्सपर्ट की सलाह है कि मजबूत इम्यून सिस्टम और रोजाना वर्कआउट की मदद से संक्रमण के प्रभाव को कम किया जा सकता हैं। वैसे तो कोरोना के गंभीर लक्षण नजर आते ही अस्पताल जाने में देरी न करें लेकिन अगर लक्षण हल्के-फुल्के हैं तो घर पर कुछ जरूरी सावधानियां बरतकर काफी हद तक संक्रमण से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन जरूरी सावधानियों के बारे में...

loksabha election banner

- अगर आप Covid-19 संक्रमित हैं, तो सबसे पहले खुद को घर पर आइसोलेट करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि कोई व्यक्ति आपसे संक्रमित न हो।

-ऐसे रूम में खुद को क्वारंटाइन करें। जहां पर्याप्त मात्रा में धूप आती हो और कमरा हवादार हो।

-डॉक्टर्स कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति को निजी बाथरूम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। ऐसे में सार्वजनिक चीजों के इस्तेमाल से बचें। इसके लिए सब कुछ अलग रखें। मास्क, सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मामीटर, इंहेलिंग किट, पल्स ऑक्सीमीटर, लांड्री और चादर सभी चीजें अलग इस्तेमाल करें।

-अगर आप डायबिटीज अथवा हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो अपने पास बीपी मॉनिटर और ग्लूकोज़ मीटर जरूर रखें। इन बीमारियों से पीड़ित लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।

-कोरोना वायरस से रिकवर होने में तकरीबन 10 से 14 दिन लग जाते हैं। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयां अपने पास रखें। इसके अलावा मानसिक रूप से सेहतमंद रहने के लिए बुक्स, लिखने के लिए नोटबुक, पजल्स आदि चीजें अपने पास जरूर रखें। इससे समय बिताना आसान हो जाता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसके बारे में ज़्यादा जानकारी या फिर मेथी को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह ज़रूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.