Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine: कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों में दिख सकते हैं वैक्सीन के ऐसे साइड-इफेट्स!

Coronavirus Vaccine नए शोध से संकेत मिले हैं कि जो लोग पहले से ही वायरस से संक्रमित हो चुके हैं वे उन लोगों की तुलना में वैक्सीन के दुष्प्रभाव की अधिक संभावना रखते हैं जो कोविड के संपर्क में नहीं आए हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 01:07 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 01:07 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों में दिख सकते हैं वैक्सीन के ऐसे साइड-इफेट्स!
कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों में दिख सकते हैं वैक्सीन के ऐसे साइड-इफेट्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Vaccine: कोविड-19 के मामले अब भी दुनियाभर में बढ़ते जा रहे हैं। इस वायरस को ख़त्म करने के लिए अब बस वैक्सीन ही एकमात्र तरीका है। लेकिन, आबादी का एक बड़ा समूह ऐसा भी हैस जो इसके उभरते दुष्प्रभावों के कारण शॉट लेने को तैयार नहीं हैं। हालांकि, सच्चाई यह है कि वैक्सीन के सभी साइड-इफेक्ट्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होते हैं। किसी भी अन्य दवा की तरह, शॉट के बाद दर्द, सूजन, ठंड लगना, सिरदर्द, थकान और बुखार का अनुभव होना सामान्य है। दूसरी तरफ, नए शोध से संकेत मिले हैं कि जो लोग पहले से ही वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, वे उन लोगों की तुलना में वैक्सीन के दुष्प्रभाव की अधिक संभावना रखते हैं, जो कोविड के संपर्क में नहीं आए हैं।

loksabha election banner

किन लोगों को होगा वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स का अनुभव?

medRxiv द्वारा किए गए एक शोध में ये बात सामने आई कि जो लोग कोविड-19 वायरस की चपेट में आ चुक हैं, उन्हें वैक्सीन की पहली डोज़ के बाद तीव्र साइड-इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है। जिन लोगों को कोरोना नहीं हुआ है उनकी तुलना में जिन्हें हो चुका है, वे वैक्सीन के बाद थकान, सिर दर्द, ठंड लगना, बुख़ार और मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द का अनुभव करेंगे। इस खोज के आधार पर, कई शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि कोविड-19 संक्रमण से लड़ चुके लोगों को वैक्सीन की सिर्फ एक खुराक की आवश्यकता होगी।

ऐसा क्यों होता है?

अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों को कोविड हो चुका है उनमें वैक्सीन द्वारा बनाई गई एंटीबॉडी प्रतिक्रिया उन लोगों की तुलना में 10 से 20 गुना अधिक होती है, जो कभी भी वायरस के संपर्क में नहीं आए हैं। एंटीबॉडी स्तर में यह स्पाइक स्पष्ट रूप से बताता है कि कोविड से जूझ चुके लोगों को पहले शॉट के बाद गंभीर दुष्प्रभावों का सामना क्यों करना पड़ता है।

क्या कोविड से संक्रमित हो चुके लोगों को वैक्सीन की सिर्फ एक खुराक लेनी चाहिए?

हालांकि अध्ययन से ये साफ है कि कोविड से संक्रमित हो चुके लोगों को वैक्सीन के दूसरे शॉट की ज़रूरत नहीं होगी, लेकिन फिर भी शोधकर्ता अभी सिर्फ एक डोज़ लेने की सलाह नहीं दे रहे हैं। इस क्षेत्र के विशेषज्ञों के अनुसार, ये शुरुआती आंकड़े हैं जिनका वैक्सीन में कोई औपचारिक परिवर्तन करने से पहले अच्छी तरह से मूल्यांकन करने की ज़रूरत है।

वैक्सीन लगने के बाद डॉक्टर से कब संपर्क करने की ज़रूरत पड़ सकती है?

वैक्सीन लगने के बाद साइड-इफेक्ट्स का अनुभव करना आम बात है। ये आपको परेशान ज़रूर कर सकता है, लेकिन कुछ ही दिनों में अपने प चला भी जाएगा। वैक्सीन सही तरीके से काम करे इसके लिए आपको दो शॉट्य लगवाने की ज़रूरत पड़ेगी। चाहे आपको पहली डोज़ के बाद साइड-इफेक्ट्स से जूझना पड़ा हो, दूसरा डोज़ ज़रूर लें, जब तक आपका डॉक्टर इसे न लेने की सलाह दे। अगर वैक्सीन के बाद दर्द होता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। जिन जगह इंजेक्शन लगा है, वहां की त्वचा 24 घंटों में ज़्यादा लाल या फिर मुलायम हो जाती है, तो भी डॉक्टर को ज़रूर बताएं।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.