Move to Jagran APP

Coronavirus: मास्क पहनते समय भूलकर भी न करें ये 5 ग़लतियां, बढ़ेगा कोरोना का ख़तरा

Coronavirus Precautionsजैसे-जैसे दुकानें बाज़ार रेस्तरां जिम और दूसरे इंस्टीट्यूट खुलते जा रहे हैं वैसे-वैसे संक्रमण का ख़तरा बढ़ता जा रहा है। इसलिए ये ज़रूरी है कि आप जैसे ही घर से बाहर निकलें चेहरे पर मास्क या चेहरे को ज़रूर ढकें और फिर उसे छुएं नहीं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 10:40 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 10:40 AM (IST)
Coronavirus: मास्क पहनते समय भूलकर भी न करें ये 5 ग़लतियां, बढ़ेगा कोरोना का ख़तरा
मास्क पहनते वक्त की जानें वाली वो ग़लतियां, जो लोग अनजाने में अक्सर कर बैठते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Precautions: पिछले साल दिसंबर में शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर आज भी दुनियाभर में क़ायम है। इस जानलेवा बीमारी का न तो इस वक्त इलाज मौजूद है और न ही वैक्सीन, इसलिए सावधानी इस वक्त इससे बचाव का सबसे कारगर तरीका है। घर से कम से कम बाहर निकलना, बाहर जाने या किसी से मिलने पर मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना, बाहर जाने पर लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी रखना, आसपास स्वच्छता बनाए रखना और दिन में कई बार हाथ धोना।   

loksabha election banner

हालांकि, जैसे-जैसे दुकानें, बाज़ार, रेस्तरां, जिम और दूसरे इंस्टीट्यूट खुलते जा रहे हैं, वैसे-वैसे संक्रमण का ख़तरा बढ़ता जा रहा है। इसलिए ये ज़रूरी है कि आप जैसे ही घर से बाहर निकलें चेहरे पर मास्क या चेहरे को ज़रूर ढकें और फिर उसे छुएं नहीं। लोग ये ज़रूर समझ गए हैं कि महामारी के वक्त मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है, लेकिन दिक्कत ये है कि कई सारे लोगों को ये समझ नहीं आया है कि मास्क इस तरह से पहनना है कि इससे आपकी नाक और मुंह दोनों ढके रहें।  

ये हैरानी वाली बात है, नहीं। अक्सर मास्क लोगों के एक कान में लटका रहता है, ये मुंह के नीचे या फिर हाथ में लेकर घूमते हैं। मास्क को पहनने के पीछे यह वजह है कि वह आपकी नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढके ताकि आप कोविड-19 वायरस को सांस के ज़रिए अपने शरीर में न ले जाएं। आज हम बता रहे हैं मास्क पहनते वक्त की जानें वाली वो ग़लतियां, जो लोग अनजाने में अक्सर कर बैठते हैं। लेकिन इन ग़लतियों से कोरोना के संक्रमण का जोखिम कहीं ज़्यादा बढ़ जाता है। 

भूलकर भी न करें ये 5 ग़लतियां

1. मास्क से नाक और मुंह दोनों को ढकें

ये सबसे आम ग़लती है, जो लोग कर रहे हैं। मास्क या तो उनकी नाक के नीचे होता है और सिर्फ मुंह को ढके होता है या फिर नाक की टिप पर होता है। अगर आप मास्क से नाक और मुंह को अच्छी तरह नहीं ढकेंगे, तो आपके संक्रमित होने की संभावना कहीं ज़्यादा हो जाएगी।

2. मास्क को उल्टा पहनना

अगर आप मास्क को अच्छे से देखें, तो उसमें एक तरफ पिन होती है, जो आपकी नाक पर फिट होने के लिए लगाई जाती है। जब आप मास्क पहनें, तो पिन वाला ये हिस्सा ऊपर की तरफ होना चाहिए। 

3. मास्क के अंदर का बाहर हो 

मास्क का बाहरी हिस्सा पहचानना मुश्किल काम नहीं है। किसी भी तरह के मास्क के अंदरूनी हिस्सा उसके कोनों से पहचाना जा सकता है। अगर आप घर का बना मास्क पहन रहे हैं, तो ध्यान रखें कि उसके बाहरी हिस्से को कभी भी उलट कर न पहनें। ऐसा इसलिए क्योंकि बाहरी हिस्सा दूषित हो जाता है, ऐसे में अगर आप उसे उल्टा पहनना शुरू कर देंगे, तो आपके संक्रमित होने का ख़तरा बढ़ जाएगा। 

4. मास्क को बार-बार छूना

मास्क के बाहरी हिस्से को दूषित ही मान कर चलें और इसलिए उसे पहनते वक्त बार-बार न छुएं। अगर आप उसे ठीक करते भी हैं, तो हाथों को सैनीटाइज़ ज़रूर करें।

5. गंदे या गीले मास्क को दाबारा इस्तेमाल करना

मास्क को एक बार इस्तेमाल करने के बाद ये ज़रूरी है कि आप उसे सैनीटाइज़ करें या धोएं। अगर आप कपड़े का मास्क पहन रहे हैं, तो उसे गर्म पानी और साबुन से अच्छी तरह धोएं और धूप में सुखाएं।

मास्क को न सिर्फ चेहरे पर अच्छी तरह फिट होना चाहिए, बल्कि ये भी ज़रूरी है कि मास्क गंदा या गीला न हो। अगर आप मास्क का इस्तेमाल करते वक्त इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपके कोरोना वायरस से संक्रमित होने के संभावना कम होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.