Move to Jagran APP

Coronavirus Hair loss: कोरोना वायरस की वजह से झड़ रहे हैं बाल? तो ऐसे करें इलाज

Coronavirus Hair loss फेसबुक के पोल के दौरान 27 फीसदी से ज़्यादा लोगों ने माना कि उन्होंने COVID-19 से उबरने के महीनों बाद बालों का झड़ना अनुभव किया।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 03:19 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 10:49 AM (IST)
Coronavirus Hair loss: कोरोना वायरस की वजह से झड़ रहे हैं बाल? तो ऐसे करें इलाज
Coronavirus Hair loss: कोरोना वायरस की वजह से झड़ रहे हैं बाल? तो ऐसे करें इलाज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Hair loss: कोरोना वायरस एक ऐसा संक्रमण है, जो आपको फेफड़ों के अलावा दिल, दिमाग़, किडनी और पाचन क्रिया पर असर डालता है, लेकिन हाल ही में ऐसे मामले भी आए हैं जिनमें मरीज़ों के बालों पर भी असर देखा गया है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा, बालों का झड़ना अभी तक कोरोना वायरस की लिस्ट में शामिल नहीं हुआ है, लेकिन कई मरीज़ों ने अनुभव किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण होने के कई महीनों बाद उनके बाल झड़ने लगे।

loksabha election banner

बीमारी से उबरने के बाद हो रहे इस असामान्य पेरशानी ने विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है। मिसाल के तौर पर, फेसबुक के पोल के दौरान 27 फीसदी से ज़्यादा लोगों ने माना कि उन्होंने COVID-19 से उबरने के महीनों बाद बालों का झड़ना अनुभव किया।

न्यूयॉर्क की स्किन स्पेशलिस्ट मिचेल ग्रीन, ने बताया कि मरीज़ वास्तव में बालों के भरे बैग के साथ आए हैं, ऐसा लग रहा था कि उनके सिर के सारे बाल बैग में थे। सभी मरीज़ों की कहानी एक-सी है। वे तेज़ बुख़ार के साथ ऐेसे बीमार पड़े थे, जैसे कभी ज़िंदगी में न पड़े हों।"

डॉक्टरों का मानना ​​है कि बालों का झड़ना सीधे वायरस से जुड़ा नहीं है, बल्कि ये तेज़ बुख़ार और अन्य लक्षणों के परिणाम स्वरूप शरीर को शॉक लगने से हो सकता है। अमेरिकी एकैडमी ऑफ डर्माटोलॉजी के मुताबिक, बालों के झड़ने के पीछे कई तरह की वजह हो सकती हैं। जिसमें उम्र, हार्मोनल असंतुलन, जेनेटिक, तनाव, अन्य स्वास्थ्य स्थितियों और दवाओं के कारण हो सकता है।

बालों का झड़ना और कोरोना वायरस में क्या है रिश्ता?

इससे पहले, जेएएमए में प्रकाशित एक पेपर में पाया गया था कि लगभग 44 प्रतिशत मरीज जो कोविड ​​-19 से उबर चुके थे, उन्होंने बताया कि उनके जीवन की गुणवत्ता खराब हो गई है। कई रोगी जो इस बीमारी से ठीक हो गए थे, उनमें कम से कम एक लक्षण ज़रूर देखा गया, विशेष रूप से थकान और नींद न आना। हालांकि, किसी ने भी बालों के झड़ने का अनुभव नहीं किया था।

विशेषज्ञों का कहना है कि टेलोजेन इफ्लुवियम (टीई), शारीरिक या भावनात्मक तनाव या बीमारी के कारण होने वाले अस्थायी बालों के झड़ने का एक रूप है और COVID-19 रोगियों में बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है।

बाल झड़ रह हैं तो क्या करें?

इस वक्त एक्सपर्टेस ये नहीं जानते कि कोरोना वायरस से उबर रहे लोग बालों का झड़ना क्यों अनुभव कर रहे हैं। लेकिन अगर आप भी इसी स्थिति से गुज़र रहे हैं, तो लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव के ज़रिए इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

झड़ते बालों के लिए खाने में शामिल करें ये चीज़े:

पालक: पालक और अन्य पत्तेदार साग कई स्वास्थ्य लाभ से जुड़े पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं। पालक में महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन ए, फोलेट, आयरन, बीटा कैरोटीन और विटामिन सी होते हैं, जो आपके बालों के लिए बहुत अच्छे हैं।

ड्राए फ्रूट्स: इस वक्त दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से हैं। वे पौष्टिक, सुविधाजनक और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन भोजन हैं।

अंडे: अंडे कई विटामिन, विशेष रूप से प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं- दो प्रमुख पोषक तत्व जो बालों के विकास में सहायता करते हैं। 

सैल्मन: वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती हैं, जो बालों के विकास और उन्हें घना बनाने में मदद कर सकती हैं। 

दही: दही प्रोटीन से भरपूर होता है, जो आपके बालों का निर्माण करता है। दही में विटामिन-बी5 (पैंटोथेनिक एसिड) भी होता है जो बालों के विकास और आपके सिर में रक्त के प्रवाह में मदद करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.