Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered : घर में भी खूब हो रहा है कोरोना, बचाव के लिए ये बातें गांठ बांध लें

जानना जरूरी है कि क्या सिर्फ घर में रहने से वायरस से बचाव संभव है या हमें कुछ अन्य सावधानियां बरतने की भी जरूरत है क्योंकि घर में रहने के बावजूद लोग संक्रमित हो रहे हैं।

By Vineet SharanEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 09:34 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 04:41 PM (IST)
Stay Home Stay Empowered : घर में भी खूब हो रहा है कोरोना, बचाव के लिए ये बातें गांठ बांध लें
Stay Home Stay Empowered : घर में भी खूब हो रहा है कोरोना, बचाव के लिए ये बातें गांठ बांध लें

नई दिल्ली, विनीत शरण। देश में अनलॉक-1 लागू हो चुका है और ज्यादातर चीजें खुल चुकी हैं। पर अब भी बड़ी संख्या में लोग घरों में रहकर कोरोना से बचाव की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या सिर्फ घर में रहने से इस खतरनाक वायरस से बचाव संभव है, या हमें कुछ अन्य सावधानियां बरतने की भी जरूरत है, क्योंकि घर में रहने के बावजूद बड़ी संख्या में लोग इस संक्रमण के शिकार हो रहे हैं।

loksabha election banner

एक अमेरिकी सर्वे की मानें तो न्यूयॉर्क में संक्रमित लोगों में से बड़ी संख्या ऐसे लोगों की भी है, जो घर में रहने के बावजूद कोरोना से संक्रमित हो गए। एक वक्त ऐसा था कि 66 फीसदी संक्रमित मरीज ऐसे थे, जो घर में रह रहे थे। यानी घर में रहने वालों पर भी खतरा है और वे संक्रमित हो सकते हैं।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी की महामारी विशेषज्ञ स्टेफेन मोर्स और येल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर ऑफ मेडिसिन जोसेफ विंटेज ने कहा है कि हम भले ही घरों में रहते हुए थक गए हों, लेकिन वायरस को इसकी परवाह नहीं है। वायरस के पास भावनाएं नहीं हैं और वह सिर्फ संक्रमित करता है। ऐसे में घर में रहने वाले लोगों को भी काफी सावधानियां बरतनी होगी। निजी साफ सफाई वायरस से बचने में ज्यादा कारगर साबित हो रहे हैं। साथ ही इन विशेषज्ञों ने कुछ उपाय सुझाए हैं, जिनसे वायरस से बचा जा सकता है। ये टिप्स उन जगहों पर भी कारगर हैं, जहां लॉकडाउन खुल रहा है। आइये जानते हैं क्या हैं विशेषज्ञों की सलाह-

मास्क सही से पहनना सीखें

विशेषज्ञों के मुताबिक, सिर्फ मॉस्क पहनने से ही वायरस नहीं रुक जाता है। इसके साथ कुछ सावधानियां भी जरूरी हैं। लोगों को पता होना चाहिए कि मास्क कैसे पहनना है और कैसे उतारना है।

-मास्क पहनने से पहले साबुन से हाथ धोना जरूरी है।

-नाक और मुंह ढंका होना चाहिए। मास्क चिन तक होना चाहिए।

-उतारते समय इसका अगला हिस्सा टच नहीं होना चाहिए, वरना संक्रमण का खतरा होगा।

-उतारने के बाद हाथ धोना चाहिए और मास्क नियमित रूप से धोना चाहिए।

-मास्क हमेशा गर्म पानी से धोना चाहिए।

लोगों के बगल से चलना सीखें

बाहर निकलने पर छह फीट की दूरी जरूरी है। वहीं, हमें लोगों के बगल से चलना चाहिए। लोगों के पीछे या आगे चलने पर आप उनकी सांस की सीध में आ जाएंगे। इससे संक्रमण का खतरा होगा।

हाथ अच्छे से धोएं

हाथ की सफाई बेहद जरूरी है। बाथरूम जाने के बाद, कूड़े को छूने के बाद, खाना पकाने के पहले और बाद में हाथ धोना जरूरी है। वहीं, बाहर से आने वाली हर चीज को छूने के बाद और खुद भी बाहर से आने के बाद हाथ धोना जरूरी है।

दरवाजे की हैंडल छूने के बाद, बाहर से आए सामान का पैकेट छूने के बाद और लिफ्ट की बटन छूने के बाद हाथ धोना जरूरी है। वहीं, ग्लब्स पहनने के बाद ऐसा महसूस करें कि आपके हाथ गंदे हैं और चेहरा छूने से बचें। दूसरी चीजों को भी छूने से भी परहेज करें।

रोज के कामकाज की रणनीति बनाएं

सब चीजें खुल रही हैं, लेकिन आपको वायरस से बचने की पूरी रणनीति बनानी होगी। जब तक बेहद जरूरी न हो, तब तक बाहर न निकलें। वहीं, अगर आप थोड़े से भी बीमार हैं तो भी बाहर निकलने से बचें। वहीं, बाहर निकलने पर भी पूरा ध्यान वायरस से बचने पर लगाएं।

एहतियात के साथ लें डिलिवरी

लोग ज्यादातर सामान होम डिलिवरी या ऑनलाइन मंगा रहे हैं। ऐसे में उन्हें पूरी एहतियात के साथ सामान लें। डिलिवरी ब्वाय से फिजिकल दूरी बनाकर रखें। वहीं, सामान को डिसइंफेक्ट करें और उसके बाद हाथ धो लें।

लिफ्ट के नियमों का पालन करें

लिफ्ट में अकेले चलने की कोशिश करें या लोगों से दूरी बनाकर रखें। याद रखें कि लिफ्ट में न्यूनतम लोग हों। सीढ़ी के इस्तेमाल पर भी जोर दें।

पार्क में भी लोगों से दूरी बनाएं

अब लोग पार्क में जा रहे हैं, लेकिन याद रहे कि आपको वहां भी दूरी बनाकर रखनी है। ऐसे पार्क में जाएं, जहां लोगों की संख्या कम से कम हो। वहीं, अपने किसी दोस्त या परिवार से सदस्य से भी तभी मिलें, जब उनमें कोई लक्षण न हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.