Move to Jagran APP

Coronavirus Diet: विटामिन-सी युक्त इन 6 चीज़ों को ज़रूर करें अपनी डाइट में शामिल

Coronavirus Diet FSSAI का कहना है कि ऐसे फल और सब्ज़ियां खाएं जो विटामिन-सी से भरपूर हों। ताकि आप मौसमी संक्रमण और वायरल अटैक से बचे रहें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 02:00 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 05:57 PM (IST)
Coronavirus Diet: विटामिन-सी युक्त इन 6 चीज़ों को ज़रूर करें अपनी डाइट में शामिल
Coronavirus Diet: विटामिन-सी युक्त इन 6 चीज़ों को ज़रूर करें अपनी डाइट में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Diet: कोरोना वायरस महामारी की वजह से सभी लोग अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो गए हैं। वायरस से खुद की सुरक्षा के साथ लोग अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कई तरह की चीज़ों का सहारा ले रहे हैं। हाल ही में फूड सेफ्टी एंड स्टैनडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी FSSAI ने प्राकृतिक तरीके से अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने की सलाह दी है। उनका कहना है कि ऐसे फल और सब्ज़ियां खाएं जो विटामिन-सी से भरपूर हों। ताकि आप मौसमी संक्रमण और वायरल अटैक से बचे रहें।

loksabha election banner

विटामिन-सी क्यों है ज़रूरी?

एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन-सी युक्त खाना खाने से न सिर्फ इम्यूनिटी औप मेटाबॉलिज़म मज़बूत होता है, बल्कि ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। हम आज बता रहे हैं 6 ऐसे फल और सब्ज़ियों के बारे में जो आपको ज़रूर खाने चाहिए। 

आंवला

आंवला विटामिन-सी के साथ आइरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। आयुर्वेद के मुताबिक, ये वात, पित्‍त, कफ तीन तरह के दोषों को नियंत्रण में रखता है। 

पपीता

पपीता अपने प्राकृतिक लैक्सेटिव गुणों की वजह से जाना जाता है, जो पाचन को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके साथ ही पपीता विटामिन-सी का भी बड़ा स्त्रोत है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के डिटॉक्स में मदद करते हैं। 

अमरूद

विटामिन-सी से भरपूर होने के साथ अमरूद फाइबर और पोटैशियम जैसे खनिज पदार्थ से भी युक्त होता है। ये सभी गुण इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा अमरूद दिल को भी स्वस्थ रखता है और शरीर में चीनी की मात्रा को कम करता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन-सी, ई और ए, फाइबर और फोलेट व पोटैशियम जैसे खनीज पदार्थों का अच्छा स्त्रोत है। फोलेट हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही पाचन शक्ति को भी बढ़ावा देता है।

संतरे

संतरा विटामिन-सी के साथ फाइबर और थियामिन व पोटैशियम जैसे खनीज पदार्थों से भरपूर होता है। साथ ही ग्लाइसीमिट इंडेक्स में भी कम होता है, जिसका मतलब ये डायबिटीज़ और मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए बेहद खास फल है।

नींबू

विटामिन-सी और सिटरिक एसिड से भरपूर नींबू इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है। इसमें मौजूद सिटरिक एसिड शरीर की वसा को घटाने के काम आता है। यहां तक कि वज़न कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसे रोज़ाना खाली पेट गुनगुने पानी में शहद के साथ मिलाकर पीना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.