Move to Jagran APP

Coronavirus & Diabetes: महामारी के समय तनाव से ऐसे बच सकते हैं डायबिटीज़ के मरीज़

Coronavirus Diabetes रोज़ाना बढ़ता तनाव सिर्फ दिमाग़ पर ही नहीं असर नहीं कर रहा बल्कि कोरोना वायरस के चलते और कई बीमारियों का जोखिम भी बढ़ गया है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 06:31 PM (IST)
Coronavirus & Diabetes: महामारी के समय तनाव से ऐसे बच सकते हैं डायबिटीज़ के मरीज़
Coronavirus & Diabetes: महामारी के समय तनाव से ऐसे बच सकते हैं डायबिटीज़ के मरीज़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus & Diabetes: दुनियाभर में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी है, लेकिन इस ख़तरनाक महामारी ने हम सभी की ज़िंदगी बदलकर रख दी है। इसने न सिर्फ हमारे जीने का तरीका बदल दिया है, बल्कि हमारे सांस लेना का तरीका भी बदल दिया है। इस बीमारी ने हम सभी के मन की शांति छीन ली है। आज इंसान की ज़िंदगी स्प्रे, डिसइंफेक्ट, सैनिटाइज़, मास्क और बाकी लोगों से दूरी बनाने में निकल रही है।  रोज़ाना बढ़ता तनाव सिर्फ दिमाग़ पर ही नहीं असर नहीं कर रहा, बल्कि कोरोना वायरस के चलते और कई बीमारियों का जोखिम भी बढ़ गया है।

loksabha election banner

लगातार बढ़ता तनाव और उच्च ब्लड शुगर

गिरती अर्थव्यवस्था, आसपास जाने पहचाने चेहरे का न होना, करीबी लोगों का खाना, लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर, काम और ज़िंदगी के बीच के संतुलन का ख़त्म होना, सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन ने एक साथ हम सबकी ज़िंदगी बेचैनी और डर से भर दी है। इसकी वजह से तनाव अब ज़िंदगी का हिस्सा बनता जा रहा है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर स्तर बढ़ता जाता है। कोरोना वायरस सांस के सिस्टम पर अटैक करता है, लेकिन जो लोग पहले से डायबिटीज़ और हाई ब्लड शुगर से पीड़ित हैं, उनमें COVID-19 की वजह से गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है।

कोरोना वायरस के दौर में तनाव से कैसे बचें:

रोज़ाना अपने लिए समय निकाले 

घर और ऑफिस के काम से रोज़ाना अपने लिए कुछ समय निकालें। खासकर जब आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो आपको रोज़ाना कम से कम 30 मिनट निकालकर कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे आपको सुकून और आराम मिले। आप योग या ध्यान कर सकते हैं। चाहे तो मन को शांति पहुंचाने वाला संगीत सुनें और कुछ देर आंखे बंद कर आराम करें। 

वर्कआउट ज़रूरी है

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका दिन कितना बिज़ी जाता है, आपको तनाव और दबाव को कम करने के लिए रोज़ाना वर्कआउट ज़रूर करना चाहिए। फिर चाहे 30-40 मिनट वॉक ही क्यों न करें। वॉक के बाद स्ट्रेचिंग ज़रूर करें।

खान-पान पर भी दें ध्यान

चाहे आप घर से काम कर रहे हों, या फिर ऑफिस जाकर, खाने का खास ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। मीठा, तीखा और मसालेदार खाना हम सभी को पसंद होता है, लेकिन ये सेहत को नुकसान पहुंचाने के अलावा और कुछ नहीं करता। आप सब कुछ खा सकते हैं, अगर थोड़ा-थोड़ा ही खाएं। ताज़ा फल और सब्ज़ियों को खाने में ज़रूर शामिल करें। 

अपने ब्लड शुगर स्तर को रोज़ाना मोनिटर करें 

अपको किस तरह की डायबिटीज़ है, उसके आधार पर ब्लड शुगर स्टर लेवल को चेक करके डाइट और दवाई पर ध्यान दें। ब्लड शुगर लेवल को सही तरीके से जांचने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.