Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के संक्रमण से है बचना, तो बेहद जरूरी है सही खानपान अपनाना

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही बेहद जरूरी है सही और बैलेंस डाइट लेना। तो किस तरह का डाइट करें शामिल साथ ही किन चीज़ों का करें पालन जानेंगे इसके बारे में..

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 08:09 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 08:09 AM (IST)
कोरोना महामारी के संक्रमण से है बचना, तो बेहद जरूरी है सही खानपान अपनाना
प्लेट में हेल्दी नाश्ता लिए हुए महिला

अच्छी सेहत का सीधा संबंध सही खानपान से है और वर्तमान से जिस तरह से कोरोना का संक्रमण फैला हुआ है उसे बचे रहने के लिए हेल्दी न्यूट्रिशन लेना बेहद जरूरी है। किसी भी तरह की कमी और लापरवाही आपको संक्रामक बीमारियों का शिकार बना सकती है। डॉक्टर और डाइटीशियन भी मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अच्छा और हेल्दी खाने की ही सलाह दे रहे हैं। तो आइए जानते हैं किस तरह की डाइट ऐसे में लेकर कर सकते हैं सेहत की सुरक्षा।  

loksabha election banner

1- हमारे भोजन में हर प्रकार की खाद्य सामग्री शामिल होनी चाहिए। सेहत को दुरुस्त रखने के लिए न केवल मौसमी हरी सब्जियां जरूरी हैं, बल्कि इनके साथ ही दूध, दही, घी, मट्ठा आदि के साथ ही विभिन्न प्रकार के मोटे अनाज साथ ही विभिन्न प्रकार की दालें आदि का सेवन करना बहुत जरूरी है।

2- सुबह की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस, दालचीनी के टुकड़े या शहद डालकर करें। इसके कुछ समय पश्चात सुबह योग करने या मेडिटेशन करने के साथ-साथ कुछ देर टहलें, साइकिल चलाएं या डांस करें। इससे दिनभर काम करने के लिए आपको ऊर्जा मिलती रहेगी। इसके कुछ समय पश्चात एक कप ब्लैक टी या ग्रीन टी या हर्बल टी, कॉफी आदि ले सकती हैं।

3- सुबह का नाश्ता पौष्टिकता से भरपूर होना चाहिए साथ ही कोशिश करें कि हर दिन का नाश्ता अलग-अलग हो। नाश्ते में कभी दलिया, कभी पोहा, कभी उपमा, कभी डोसा, कभी चीला, कभी आलू पराठा-दही आदि ले सकती हैं। इसके साथ ही नाश्ते में दूध और एक फल भी ले सकती हैं।

4- एक बात हमेशा याद रखें कि नाश्ता करना कभी भी न भूलें। नाश्ता करने से शरीर के लिए काफी मात्रा में ऊर्जा मिलती है, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करती है।

5- दोपहर के भोजन में हर दिन अलग-अलग प्रकार की दालें, डेयरी उत्पाद, विभिन्न प्रकार की बींस, मौसमी सब्जियां और रंग-बिरंगी सलाद (इसमें मूली, टमाटर, प्याज, खीरा, हरी मिर्च, हरी धनिया, गाजर आदि शामिल कर सकती हैं) शामिल हो। ऐसा न हो कि हर दिन आलू का ही प्रयोग करें। आलू से यथासंभव दूरी बनाने की कोशिश करें। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आप आलू खाना छोड़ दें, लेकिन दिन में कई बार आलू का सेवन करना किसी भी प्रकार से लाभदायक नहीं है।

6- इसी प्रकार से खाने में विभिन्न प्रकार के तेलों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, मसलन कभी सरसों का तेल, कभी मूंगफली, कभी नारियल कभी सूरजमुखी तो कभी सोयाबीन आदि का।

7- एक विशेष बात का ध्यान अवश्य रखें। भोजन करने के दौरान खाना खूब चबा-चबाकर खाएं। इससे खाना अच्छी तरह पचता है। नतीजतन हमें स्वस्थ रहने में काफी मदद मिलती है।

8- कोशिश करें कि दिन में एक बार अलसी, तिल, सोयाबीन, रामदाना आदि से बने खाद्य पदार्थो का सेवन अवश्य करें। इससे शरीर को अतिरिक्त एनर्जी मिलेगी और आप विभिन्न प्रकार की शारीरिक व मानसिक समस्याओं से मुक्त रहेंगी।

9- रात का भोजन हल्का ही होना चाहिए। इसके साथ ही सोने से कम से कम दो-तीन घंटे पहले भोजन जरूर कर लेना चाहिए। इससे भोजन अच्छी तरह पचता है साथ ही वजन भी नियंत्रित रहता है।

Pic credit-  Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.