Move to Jagran APP

Benefits Of Black Salt Water:बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही पाचन को दुरुस्त रखता है काला नमक का पानी, जानिए सेहत के लिए फायदे

Benefits Of Black Salt Water पाचन को कोई भी समस्या रहती है तो काले नमक का पानी पीएं। खाली पेट अगर पानी में काला नमक मिलाकर पिया जाए तो पाचन दुरुस्त रहता है साथ ही शुगर और मोटापे जैसे समस्या से भी निजात मिलती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 02:35 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 02:35 PM (IST)
Benefits Of Black Salt Water:बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही पाचन को दुरुस्त रखता है काला नमक का पानी, जानिए सेहत के लिए फायदे
काले नमक का पानी आपकी सेहत के लिए बेहद असरदार देसी उपाय है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। पानी जिंदगी की जरूरत है, जिसके बिना हमारा जीवन संभव नहीं है। पानी ना सिर्फ हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखता है बल्कि कई बीमारियों से हमें महफूज भी रखता है। पानी पीने से ना सिर्फ टॉक्सिन बाहर निकलते है बल्कि बॉडी के फंक्शंस भी ठीक से काम करते हैं। पानी पाचन को दुरुस्त रखता है साथ ही मोटापा भी कंट्रोल करता है। लेकिन आप जानते हैं कि अगर पानी में काला नमक मिलाकर पिया जाए तो ये आपकी बॉडी के लिए दोगुना असरदार साबित होता है। सुबह उठकर अगर पानी में नमक मिलाकर पिया जाए तो आप मोटापा दूर करने के साथ ही पाचन की कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। नमक का पानी कैसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है जानिए फायदे।

loksabha election banner

शुगर और मोटापे से निजात दिलाता है नमक का पानी:

पानी में काला नमक मिलाकर पीने से ना सिर्फ पानी का स्वाद बढ़ता है बल्कि ये शुगर और मोटापे जैसी बीमारी को भी कंट्रोल करता है। पानी में नमक का इस्तेमाल करते समय ध्यान दें कि काले नमक का ही प्रयोग करें।

पाचन को रखेगा दुरूस्त:

काला नमक पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करता है, जिससे खाया हुआ भोजन आसानी से पच जाता है। ये लीवर में एंजाइम को सक्रिय रखने में भी मदद करता है जिससे खाना जल्दी पचता है।

नींद कम आती है तो काले नमक का इस्तेमाल करें:

अगर आप अनिंद्रा की समस्या से परेशान हैं तो नमक वाले पानी का सेवन करें। इसमें मौजूद मिनरल तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करते हैं। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे खतरनाक स्ट्रेस हार्मोन को कम कर रात को अच्‍छी नींद लाने में मदद करता है।

कब्ज का बेहतर इलाज है नमक का पानी:

जब भी आपको कब्ज की समस्या हो आप एक गिलास पानी में काला नमक डालें और उसे अच्छे से मिलाकर पीएं। इससे ना सिर्फ पाचन तंत्र ठीक रहेगा बल्कि आपको कब्ज से भी राहत मिलेगी। काला नमक ना सिर्फ आंतों की बाहरी सफाई करता हैं बल्कि कब्ज का जड़ से इलाज भी करता है।

खाली पेट करें नमक के पानी का सेवन:

याद रखें कि नमक का पानी सुबह खाली पेट पीएं। अगर आप इसे दिन में पीते हैं तो याद रखें कि इसका सेवन करने से दो घंटे पहले तक आप ने कुछ नहीं खाया हो। नमक का पानी बॉडी से विशाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आप सुकून महसूस करते हैं।

             Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.