Move to Jagran APP

covid-19 Control Tips: कोरोनावायरस का प्रसार किन 7 गल्तियों की वजह से तेजी से हो रहा है, जानिए

covid-19 Control Tips हमारी गल्तियों की वजह से कोरोना का प्रसार तेजी से हो रहा है। अगर हम इसी रफ्तार से गल्तियों को दोहराते रहे तो कोरोना पर अंकुश लगाना मुश्किल होगा। इस बीमारी की चेन को तोड़ना है तो मास्क लगाना होगा और भीड़ से बचना होगा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 02:11 PM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 07:06 PM (IST)
covid-19 Control Tips: कोरोनावायरस का प्रसार किन 7 गल्तियों की वजह से तेजी से हो रहा है, जानिए
कोरोना से बचाव के लिए इन गल्तियों को सुधारना जरूरी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्द मौसम में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है। हालांकि विशेषज्ञों ने पहले ही आगाह कर दिया था कि सर्द मौसम में कोरोना की रफ्तार और तेज होगी। कोरोना की वैक्सीन जल्द ही आने के आसार है, लेकिन उससे पहले हमें कोरोना के फैलाव को रोक कर अपना, अपने परिवार और समाज का बचाव करना है। कोरोना अपने आप नहीं फैल रहा, बल्कि हमारी गल्तियों की वजह से कोरोना का प्रसार तेजी से हो रहा है। अगर हम इसी रफ्तार से गल्तियों को दोहराते रहे तो कोरोना पर अंकुश लगाना मुश्किल होगा। रोजाना हम जिन गल्तियों को करते है उन्हें सख्ती से दूर करने की जरूरत है। हमें सेफ्टी मेजर्स का ध्यान रखते हुए इन गल्तियों को सुधारना होगा ताकि हम इस बीमारी पर काबू पा सकें।

loksabha election banner

1.मास्क के प्रति लापरवाही बरतना

इस वायरस से बचाव का सबसे बड़ा हाथियार हमारे पास फिल्हाल मास्क ही है। मास्क के बिना घर से बाहर नहीं निकलें। एक ही मास्क को लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करें। मास्क का दोबारा इस्तेमाल करते है तो उसे अच्छे से वॉश करके तेज धूप में सुखाएं फिर उसका दोबारा इस्तेमाल करें। गंदा मास्क आपको बीमारी से बचाने के बजाए आपको वायरस का शिकार बना सकता है।

 2.दो गज की दूरी को नज़र अंदाज करना

कोरोना से बचना है तो भीड़-भाड़ से दूर रहना होगा। दो गज की दूरी बीमारी से बचाव के लिए है जरूरी। कोरोना काल में भीड़-भाड़ से दूरी बनाएं। अगर आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगहों और सार्वजनिक जगहों पर जाते हैं तो मास्क के बिना नहीं जाएं। लोगों से दूरी बनाए रखने की कोशिश करें और पूरी सावधानी बरतें।

3. कॉमन कोल्ड और फ्लू को नज़र अंदाज करना

सर्द मौसम में कॉमन कॉल्ड और फ्लू आम बीमारियां है, इन्हें नज़रअंदाज नहीं करें। कॉमन कोल्ड और खांसी एक हफ्ते में रिकवर हो जाती है लेकिन इससे ज्यादा समय तक आपको खांसी या सर्दी रहे तो फौरन कोरोना का टेस्ट कराएं। कॉमन फ्लू और कोल्ड होने पर भी मास्क का इस्तेमाल करें ताकि आपका परिवार सुरक्षित रहे। टाइम टू टाइम अपने टेंप्रेचर को चेक करते रहें।

4. खांसने और छींकने के बेसिक मैनर का ध्यान नहीं रखना

हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस मुंह के ड्रॉप्लेट्स से फैलता है, अगर हम खुले में छींकते या खांसते हैं तो इस वायरस के कीटाणु हवा में फैल जाते है और दूसरे लोगों तक इस वायरस को फैलाते हैं। इसलिए खांसने और छींकने के बेसिक मैनर का ध्यान रखना जरूरी है।

5.खुले में थूकना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो खुले में ही थूक या बलगम थूकते हैं जिसकी वजह से बीमारी का प्रसार तेजी से होता है। इस गलती को जल्द सुधारने की जरूरत है।

6.मार्किट से आकर कपड़े नहीं बदलना और हाथ वॉश नहीं करना

कोरोनावायरस किसी भी सतह पर 3-4 घंटे आराम से रह सकता है। इस वायरस से खुद का बचाव करना है तो अपनी आदतों में बदलाव जरूर लाना होगा। मार्किट से या फिर बाहर से घर आते हैं तो सबसे पहले हाथ वॉश करें और फिर अपने सारे कपड़े चेंज करें, ताकि वायरस से बचा जा सके।

7.लिफ्ट और एक्सीलेटर पर हैंडरेल पकड़ना

अगर आप मेट्रो में सफर करते हैं तो कोशिश करें कि मेट्रो में एक्सीलेटर पर हैंड रेल पकड़ने से परहेज करें। आपसे पहले भी इस हैंड रेल को कई लोगों ने पकड़ा होगा जो कोरोना प्रभावित हो सकते हैं। आप लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो याद रखें कि लिफ्ट के बटन को हाथ नहीं लगाएं। आप बटन को पुश करने के लिए किसी कपड़े या टिशु पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

                   Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.