Move to Jagran APP

लगातार बढ़ते कोरोना और वायु प्रदूषण से बुजुर्गों के साथ बच्चों को भी रहना होगा अलर्ट

पॉल्यूशन और उससे होने वाली बीमारियों को लेकर कई तरह की रिसर्च आई हैं। उनमें से कुछ रिसर्च के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं। जिससे जानने के बाद लापरवाही बरतना आपकी सेहत के लिए हो सकता है बहुत ही खतरनाक।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 08:11 AM (IST)
लगातार बढ़ते कोरोना और वायु प्रदूषण से बुजुर्गों के साथ बच्चों को भी रहना होगा अलर्ट
बच्ची को पॉल्यूशन से बचने की हिदायत देती मां

एक तो कोरोना का कहर, उस पर भी दिवाली के बाद का प्रदूषण, निश्चित ही हर इंसान को ऐसे में ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। वैसे तो एनजीटी ने कई शहरों में पटाखों पर बैन लगा रखा था, फिर उन जगहों पर जहां अनुमति के साथ पटाखों के जलाने से प्रदूषण हुआ, या फिर उन जगह जहां पटाखों के अलावा भी दीवाली पर प्रदूषण हुआ, लोगों को सेहत संबंधी खड़ी हो सकती हैं। ऐसे में सबके लिए ये जानना जरूरी है कि पॉल्यूशन से कैसे बचें और खुद को कैसे बचाएं।

loksabha election banner

अन्य सावधानियां

- मुंह पर कपड़ा बांधकर निकलें।

- बाहर का कुछ भी खाने से बचें।

- दूषित पानी न पीएं।

- घर में घर से बाहर कहीं भी स्मोकिंग करने से बचें।

- अगर आप गाड़ी, बाइक या अन्य किसी वाहन से ट्रैवल कर रहें हैं तो रेड लाइट होने पर उसे बंद कर दें। उसे चलता हुआ न रखें। इससे भी एयर पॉल्यूशन कम होगा।

- घर में कारपेट हैं तो उसे हटा दें। उसमें भी बहुत डस्ट होती है।

- अपने गैस-स्टोवी की ठीक से जांच करें और घर में सही तरह से वैटिलेशन करवाएं।

- जूते घर के बाहर ही उतारें।

- एयर फेशनर्स का कम से कम इस्तेमाल करें।

- बेडशीट्स को हर सप्ताह गर्म पानी से धोएं।

- सुनिश्चित कर लें बाथरूम और किचन में एग्जॉस्ट फैन ठीक से काम करें।

- घर के आसपास अधिक से अधिक प्लांट्स लगाएं।

दिल का दौरा पड़ने का भी रहता है डर

एक रिसर्च के मुताबिक, प्रदूषण अथेरोस्क्लेरॉसिस (धमनियों का कड़ा होना) की प्रक्रिया को तेज करता है, जो दिल के दौरे का कारण बनता है। ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले लोगों की धमनियां कम प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा कड़ी होती है।

प्रदूषण से किडनी रोग

एक अन्य स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि वायु प्रदूषण से किडनी रोग में बढ़ावा होता है, जो किडनी फेल का प्रमुख कारण है।

बच्चों और किशोरों को हो सकती है ये परेशानी

एक रिसर्च के मुताबिक, पॉल्यूशन के कारण बच्चों और किशोरों में गठिया या इससे जुड़े रोग हो सकते हैं जिसमें दर्द, सूजन, लूपस आदि हो सकते हैं। सिस्टेमिक लूपस अर्थेमेटोसस (एसएलई) या लूपस शरीर के किसी भी हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है। ये शरीर के दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है जैसे किडनी, दिल और मस्तिष्क आदि। रिसर्च के मुताबिक, पॉल्यूशन की वजह से ही लूपस रोग होता है। रिसर्च में ये भी कहा गया कि एयर पॉल्यूशन के कारण न सिर्फ पुराने फेफड़ों के रोग, हृदय रोग, हृदय के कैंसर में बढ़ोत्तरी होती है, बल्कि यह बचपन में ही गठिया रोग होने की संभावना को भी बढ़ाता है।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/mother-with-daughter-walks-outside-masks_7727234.htm


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.