Move to Jagran APP

क्या Artificial Intelligence की मदद से स्वास्थ्य सुविधाएं में सुधार लाया जा सकता है?

Artificial Intelligence For Health यदि हम एक ऐसा समाधान पा सकते हैं जो कम दाम में एक बड़ी आबादी की ज़रूरतों को पूरा करता है तो हम मृत्यु दर को कम कर सकते हैं और कार्रवाई की प्रतिक्रिया बढ़ा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 03:07 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 03:07 PM (IST)
क्या Artificial Intelligence की मदद से स्वास्थ्य सुविधाएं में सुधार लाया जा सकता है?
क्या Artificial Intelligence की मदद से स्वास्थ्य सुविधाएं में सुधार लाया जा सकता है?

नई दिल्ली। स्वास्थ सुविधाएं हम में से अधिकांश भारतीयों के लिए एक वास्तविकता है। बढ़ती आबादी और बढ़े हुए पलायन डॉक्टरों से स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकता और उपलब्धता में असंतुलन पैदा कर रहे हैं।

loksabha election banner

जब से जीवनयापन की लागत बढ़ रही है, स्वास्थ्य सुविधाओं की लागत कम हो रही है। स्वास्थ्य सेवा के लिए यह जरूरी नहीं है कि हम उसे खर्च कर सकें। यदि हम एक ऐसा समाधान पा सकते हैं, जो कम दाम में एक बड़ी आबादी की ज़रूरतों को पूरा करता है, तो हम मृत्यु दर को कम कर सकते हैं और कार्रवाई की प्रतिक्रिया बढ़ा सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग सुधारात्मक तकनीक के रूप में किया जा सकता है, जो इस समस्या का बेहतर समाधान प्रदान कर सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कई तरीकों से मदद कर सकता है, जो उपलब्ध स्वास्थ्य संसाधनों के बीच की खाई को भरने के लिए आवश्यक है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसा समाधान प्रदान करता है, जो स्वास्थ्य परामर्श प्राप्त करने के लिए वंचितों को एक प्राथमिक परत के रूप में कार्य कर सकता है।

मोबाइल फोन और किफायती डेटा के साथ बढ़ती कनेक्टिविटी, सामाजिक परिवर्तन और सस्ती स्वास्थ्य देखभाल लाकर जनता को लाभान्वित किया जा सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को शुरू करके सामर्थ्य और पहुंच की बाधाओं को दूर किया जा सकता है। कंप्यूटर को जटिल सिद्धांतों को समझने और मानव समझ और उपयोग को आसान बनाने के द्वारा अधिक उपयोगी और सुलभ बनाया जा सकता है।

स्वास्थ सुविधाएं विश्व स्तर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्रांति के सबसे बड़े प्राप्तकर्ताओं के रूप में उभर रहा है, लेकिन निवेश पर एक बड़ी निर्भरता है। यदि स्वास्थ्य सेवा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का विनियोग बढ़ाया जाता है, तो वैज्ञानिक समुदाय अनुसंधान परिणामों के साथ-साथ सेवाओं को वितरित करने के लिए इसे अनुकूलित करने में सक्षम होंगे। सटीक दवा के परिणाम और सेवाओं की गुणवत्ता बीमारियों की समय पर भविष्यवाणी के साथ बढ़ेगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल अगर भारत में किया जाए, तो निम्न कमियों को नियंत्रित किया जा सकता है:

- योग्य पेशेवरों और योग्य डॉक्टरों, नर्सों, टेक्नीशियन और बुनियादी ढांचे जैसी सेवाओं की कमी को दूर किया जा सकता है।

- स्वास्थ्य सेवा में गैर-समान पहुंच कम हो जाएगी। चूंकि शारीरिक पहुंच निवारक और उपचारात्मक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक प्रमुख अवरोधक है, साथ ही साथ ग्रामीण और शहरी भारत के बीच असमानता भी है, इसलिए यह बहुत कम हो जाएगा।

- स्वास्थ्य सेवाएं की कीमत इतनी ज़्यादा है कि इसकी सबसे बड़ी मार गरीब और लाचार लोगों को झेलनी पड़ती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने से स्वास्थ्य सेवा सस्ती हो जाती है।

- स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरूकता और पहुंच में अत्यधिक वृद्धि होगी।

- चूंकि स्वास्थ्य सेवाओं की अधिकांश सुविधाएं टियर-1 और टियर-2 शहरों तक सीमित हैं, इसलिए स्वास्थ्य सेवा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने के साथ, अनुपस्थिति को शून्य कर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य सेवा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का समाधान दुर्लभ कर्मियों और प्रयोगशाला सुविधाओं के विस्तार से कर सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पहुंच की बाधा को हल करने के लिए बाधाओं को दूर कर सकता है। अन्य तकनीकी प्रगति जिसे एआई द्वारा सुलभ बनाया जा सकता है, भारत के 1.38 बिलियन लोगों का शीघ्र पता लगाने, निदान और उपचार है। स्वास्थ सुविधाएं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के संभावित उपयोग के मामले निम्नलिखित हो सकते हैं:

1. स्वास्थ सुविधाएं निवारक

इस तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित ऐप पहले से ही मौजूद है, जो लोगों को समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए उनकी दैनिक जीवन शैली पर लगातार काम करने में मदद करता है। एआई-आधारित ऐप या तो स्मार्टफोन पर आप, डेटा रिकॉर्ड और स्टोर कर सकते हैं और ऐसे स्वास्थ्य डेटा के विशिष्ट रूप से दृश्य प्रदान कर सकते हैं, जो व्यक्तियों के लिए अपील कर रहे हैं और आसानी से पालन कर सकते हैं। हमें पहनने योग्य उपकरणों के उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वास्थ्य सेवा के बारे में परिवर्तन और चिंता के रूप में देखा गया है। ऐसे उपकरण एक संज्ञानात्मक कोचिंग प्रणाली पर काम करते हैं, जो फिटनेस, नींद और पोषण आदि के बारे में आवश्यक सलाह प्रदान करता है।

2. समय पर रोग का पता लगाने और उसका रोकथाम

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बीमारियों के बारे में समय पर संकेत मिल जाते हैं- जैसे कि सांस लेने का अनियमित पैटर्न, रक्तचाप के पैटर्न में बदलाव, एसपीओ 2 स्तर, या वजन में तेजी से कमी, हृदय, मधुमेह और कुछ मामलों में कैंसर से संबंधित बीमारी के संकेतों का भी पता लगाया जा सकता है। स्तन कैंसर के रोगियों की मेमोग्राफी के ऐतिहासिक डेटा का उपयोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है, जो पूर्व-चरणों में कोशिकाओं या ऊतकों में स्तन कैंसर के संकेत को इंगित कर सकते हैं। इस तरह के निरोध स्तन कैंसर को बीमारी के हमले से पहले हस्तक्षेप के साथ एक रोग का कारण बना सकते हैं। हाल के समय में, कोविड-19 प्रसार की रोकथाम पर समय पर कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को अग्रिम नोटिस देने के लिए तैयार किया गया है। यह अधिक गहन अनुसंधान के लिए बहुत प्रारंभिक समय है, लेकिन गहन शिक्षण मॉडल का उपयोग करके, भविष्य की सरकारें भविष्य के वायरस के प्रसार पैटर्न को इंगित करने में सक्षम होंगी जैसा कि हम अब बारिश और चक्रवात के मामले में करते हैं।

3. निदान में चिकित्सा समुदाय की सहायता करना

कई मामलों में, डॉक्टर आज अपने खुद के अनुभव के आधार पर इलाज करते हैं। हालांकि, अक्सर वे सही होते हैं, लेकिन ऐसा कई बार हुआ है जब गलत डायग्नोसिस के कारण गलत उपचार किया गया है। डॉक्टर अक्सर बीमारी को समझने के लिए पैथोलॉजिकल रिपोर्ट, एक्स-रे, एमआरआई और अन्य उन्नत परीक्षणों का उपयोग करते हैं, लेकिन परिणाम काफी हद तक उनके प्रयोगों पर आधारित होते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल को ग़लत डेटा पर जनसंख्या वर्गीकरण या रोग पैटर्न प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। उसी समय, उत्पन्न डेटा का उपयोग प्रतिगमन समस्या के रूप में किया जा सकता है, जहां बीमारी के बारे में निश्चित निर्णय किया जाता है। ऐसे मॉडल के संयोजन से, डॉक्टर एक साक्ष्य-आधारित निदान पर पहुंच सकते हैं। एआई  घातक बीमारीयों के बेहतर उपचार की योजना बनाने में मदद करेगा।

4. स्वास्थ सुविधा सिस्टम के लिए ए-आधारित परिचालन समर्थन

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-असिस्टेड चैट बॉट, रूपांतरण-संबंधित एआई उपकरण स्वास्थ्य मुद्दों को एक लंबी और अधिक दूरस्थ आबादी तक ले जा सकते हैं। यह सस्ता भी होगा और विज्ञापनदाताओं को साथ में सब्सिडी भी दी जा सकती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल के माध्यम से सहायता प्राप्त कृत्रिम हथियारों या चश्मे के विकास से विकलांग लोगों को बहुत मदद मिल सकती है। सामान्य निगरानी और अभिगम नियंत्रण में भी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- आधारित वीडियो एनालिटिक्स सिस्टम प्रक्रिया को सरल बना सकता है।

भारत को स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहे है और इन चुनौतियों से उबरने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ स्वास्थ्य सेवा को जोड़ना होगा। इसका सीधा सा मतलब यह है कि स्वास्थ्य सेवाओं के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को एकीकृत करने की भारत की रणनीति स्थानीय जरूरतों और पहुंच दोनों के लिए संतुलित होना चाहिए। इसके लिए निजी क्षेत्र, विशेष रूप से बड़े पैमाने पर सरकार के नेतृत्व वाले हस्तक्षेप से सहायता प्रदान करने के लिए ठोस प्रयास की आवश्यकता होगी।

- बिकास झा, कंट्री हेड, रियलनेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इंपुट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.