Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine: क्या वैक्सीन लगने के बाद भी हो सकते हैं कोरोना वायरस से संक्रमित?

Coronavirus Vaccine वैक्सीन आने से लोग ज़रूर राहत की सांस ले रहे हैं लेकिन फिर भी उनके दिलों में इससे जुड़े कई सवाल हैं। ऐसे में हम कुछ आम सवालों का जवाब देने की कोशिश ज़रूर कर सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 03:00 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: क्या वैक्सीन लगने के बाद भी हो सकते हैं कोरोना वायरस से संक्रमित?
क्या वैक्सीन लगने के बाद भी हो सकते हैं कोरोना वायरस से संक्रमित?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Vaccine: कोरोना वैक्सीन के आने से लोगों में उम्मीद ज़रूर जगी है कि अब वे नॉर्मल ज़िंदगी जी पाएंगे। हालांकि, हाल ही में ऐसी भी रिपोर्ट आई है कि कुछ लोग जिन्हें वैक्सीन लगी थी, उन्हें अब भी कोरोना वायरस संक्रमण हो रहा है। वैक्सीन आने से लोग ज़रूर राहत की सांस ले रहे हैं, लेकिन फिर भी उनके दिलों में इससे जुड़े कई सवाल हैं। ऐसे में हम कुछ आम सवालों का जवाब देने की कोशिश ज़रूर कर सकते हैं। 

loksabha election banner

क्या वैक्सीनेशन के बाद भी आप संक्रमण फैला सकते हैं?

एक्सपर्ट्स इस बात को लेकर चिंतित नहीं है और इसका मतलब ये भी नहीं है कि वैक्सीन असरदार नहीं है। ऐसा आमतौर पर होना नहीं चाहिए, लेकिन वैक्सीन के बावजूद हो सकता है कि कुछ लोग वायरस का संचारण करें। इसके पीछे कई कारण हैं, आइए विस्तार से समझें।

वैक्सीन लगते ही असर नहीं होता

सामने आ रही रिपोर्ट्स के बावजूद, वायरल ट्रांसमिशन इस बात का एक स्पष्ट संकेत नहीं है, कि वैक्सीन काम नहीं कर रही है, या इसे बनाने के दौरान कोई ग़लती हुई है। वैक्सीन लगने के साथ ही काम नहीं करतीं। इसलिए लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे वैक्सीन लगने के बावजूद कोविड से जुड़ी सावधानियां बरतते रहें। वैक्सीन एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करती हैं, जो रोगजनक के खिलाफ काम करती हैं, हालांकि, वैक्सीन को काम करने में कभी-कभी हफ्तों तक का समय लग सकता है।

जिस दौरान आप वैक्सीन के काम करने का इंतज़ार करते हैं, उस समय आप संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। इस दौरान अगर आपने सावधानी नहीं बरती, तो आप कोविड​​-19 की चपेट में आसानी से आ सकते हैं।

पूरी तरह सुरक्षित रहने के लिए दो डोज़ की होगी ज़रूरत

वैक्सीन की एक डोज़ डबल डोज़ के मुकाबले कम असरदार साबित होगी। यही वजह है कि लोगों को पहली डोज़ लगवाने के बाद दूसरी डोज़ के लिए फॉलो अप करने की सलाह दी गई है।

आप को कोविड-19 न हो, लेकिन आप वायरस का संचारण कर सकते हैं

वैक्सीन कौरौना से होने वाली गंभीर तौर पर बीमारी के आंकड़ों को कम करती हैं, लेकिन ये संचारण को नहीं रोकतीं। वैक्सीन लगवाते समय ध्यान रखने वाला एक अन्य महत्वपूर्ण कारक यह है कि अधिकांश टीके जिन्हें अभी उपयोग में लाया गया है, वे आपको बीमार होने से बचाने के लिए काम करते हैं यानी वायरस को आपके शरीर को क्षति पहुंचाने से रोकते हैं। जबकि कुछ टीके आसानी से लक्षणों  को उभरने से रोक सकते हैं, लेकिन वे संक्रमण से पूरी तरह से रक्षा नहीं करते हैं। 

इस बारे में जागरूकता की कमी के कारण, कई लोग वैक्सीन लगने के बावजूद वायरस का संचारण कर सकते हैं, और ऐसे लोगों को संक्रमित कर सकते हैं जिन्हें अभी वैक्सीन नहीं लगी है। इसी तरह का ट्रेंड पहले हुई महामारी में भी देखा गया है। 

वैक्सीन के बावजूद हो गया कोविड-19, तो क्या होगा?

वैक्सीन के बाद भी आप कभी भी कोविड-19 से संक्रमित हो सकते हैं। आपके शरीर में जैसे ही वायरस जाएगा, उसे पहचान लिया जाएगा और एंटीबॉडीज़ बनना शुरू हो जाएंगी। ऐसा सभी के साथ नहीं होगा, लेकिन ऐस स्थिति के लिए भी हमें तैयार रहना चाहिए।

इसलिए, हम सभी को अगर स्वस्थ रहना है, तो ये याद रखना होगा कि वैक्सीन के बावजूद एक ऐसा वायरस है, जो हमारे लिए कभी भी ख़तरा पैदा कर सकता है। वैक्सीन लगवाने के साथ शारीरिक दूरी, मास्क पहनना और स्वच्छता को बनाए रखना बेहद ज़रूरी है।

वैक्सीन का क्या है काम?

अंत में ये समझना ज़रूरी है कि वैक्सीन आपको गंभीर रूप से बीमार पड़ने से बचाएगी, लेकिन अगर आप संक्रमित हो गए हैं, तो ये आपको दूसरों को संक्रमित करने से नहीं रोक पाएगी। एक्सपर्ट्स की सलाह है कि वैक्सीन लगने के बाद भी आपको सभी सावधानियों को बरततना होगा, ताकि आप और आपके आसपास लोग सुरक्षित रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.