Move to Jagran APP

Can Ghee Help In Losing Weight: क्या सच में 'घी' से बढ़ता है वज़न? जानें क्या है सच!

Can Ghee Help In Losing Weight दूध की मलाई को पकाकर तैयार किया जाता है घी लेकिन क्या सच में इसे खाने से बढ़ता है वज़न? जाने इस मामले में एक्सपर्ट्स का क्या कहना है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 01:37 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:59 AM (IST)
Can Ghee Help In Losing Weight: क्या सच में 'घी' से बढ़ता है वज़न? जानें क्या है सच!
Can Ghee Help In Losing Weight: क्या सच में 'घी' से बढ़ता है वज़न? जानें क्या है सच!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Can Ghee Help In Losing Weight: जब भी कोई अपना वज़न कम करने की कोशिश करता है, तो सबसे पहले अपनी डाइट से फैट्स को कम करता है। जो चीज़ खाने में सबसे पहले बंद की जाती है वह है 'घी'। लेकिन अगर हम कहें कि घी न सिर्फ आपकी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाता है बल्कि आपके वज़न को भी कम करता है, तो आप क्या कहेंगे? जी, ये बिल्कुल सही है कि आपके बढ़ते वज़न के पीछे घी वजह नहीं है बल्कि ये तो आपके शरीर में मौजूद फैट्स को घटाता है।  

loksabha election banner

घी ज़्यादातर भारतीय खानों में इस्तेमाल किया जाता है, इसमें 99.9 प्रतिशत फैट होता है जबकि एक प्रतिशत मोइश्चर। घी सैटुरेटेड फैट्स के साथ तैयार किया जाता है इसलिए अगर इसे कमरे के तापमान पर भी रखा जाए तो खराब नहीं होता।

ऑनलाइन देशी घी खरीदने के लिए क्लिक करें 

​कैसे बनता है घी

दूध की मलाई को पकाकर घी तैयार किया जाता है। इसे भैंस, गाय, भेड़ या बकरी के दूध से बनाया जा सकता है। हालांकि, ज़्यादातर लोग गाय के दूध से ही घी तैयार करते हैं। घर पर बने घी में मिलावट का डर नहीं होता और ज़्यादा स्वादिष्ट भी लगता है।

घी में फैटी एसिड की संरचना को समझने के लिए एक अध्ययन किया गया था। यह पाया गया कि घी डीएचए (docosahexaenoic acid) का एक अच्छा स्रोत है। डीएचए सबसे पॉपुलर ओमेगा 3 फैटी एसिड है। ओमेगा 3 है वह ज़रूरी फैट है जिसे हमें अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए क्योंकि हमारा शरीर इसे नहीं बना सकता। अखरोट, मछली का तेल और अलसी (flaxseeds) ओमेगा 3 फैटी एसिड के कुछ अच्छे स्रोत हैं।

Docosahexaenoic Acid के फायदे

कैंसर, दिल का दौरा, इंसुलिन प्रतिरोध, गठिया और ADHD जैसी कई बीमारियां हैं जिसका जोखिम कम करने में डीएचए मदद करता है। आयुर्वेद के मुताबिक घी लंबी आयु के साथ कई बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है। ऐसा माना जाता है कि घी जोड़ों में पोषण और चिकनाई बरकरार रखता है। 

क्या कहना है एक्सपर्ट्स का

एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने में रोज़ाना एक या दो चम्मच घी ज़रूर लेना चाहिए। खासकर अगर आप वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो घी को ज़रूर शामिल करें। क्योंकि घी 99 प्रतिशत फैट्स होता है इसलिए दो चम्मच से ज़्यादा नहीं खाना चाहिए।

घी आपके शरीर को कई तरह के पोषण देता है। साथ ही वज़न घटाने में भी मदद करता है, लेकिन किसी भी चीज़ की अधिक मात्रा नुकसान पहुंचा सकती है और घी के साथ भी कुछ ऐसा ही है। घी फायदेमंद साबित हो इसलिए दिन में एक-दो चम्मच से ज़्यादा न खाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.