Move to Jagran APP

Vitamin-D For Weight Loss: क्या विटामिन-डी की कमी से वज़न बढ़ने लगता है?

Vitamin-D For Weight Loss शरीर में विटामिन-डी की कमी के लक्षण तब तक नज़र नहीं आते जब तक इसकी कमी बेहद गंभीर स्तर पर नहीं पहुंच जाती। जब इसका स्तर बेहद कम हो जाता है तो शरीर को इससे कई तरह से नुकसान पहुंचता है। क्या इससे वज़न बढ़ता है?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 03:30 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 03:30 PM (IST)
Vitamin-D For Weight Loss: क्या विटामिन-डी की कमी से वज़न बढ़ने लगता है?
Vitamin-D For Weight Loss: वज़न बढ़ने और विटामिन-डी में क्या संबंध है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin-D For Weight Loss: शरीर में किसी भी तरह के पोषण की कमी या असंतुलन से कई तरह के समस्याएं पैदा होने लगती हैं, जो शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तरह से प्रभावित करती हैं। विटामिन-डी एक ज़रूरी फैट-सोल्यूबल विटामिन है, जो हमारे महत्वपूर्ण अंगों को हेल्दी बनाए रखता है और हमें कई बीमारियों से लड़ने की प्रतिरक्षा देता है। इसकी कमी बुज़ुर्गों में काफी आम है, जिससे कई तरह की बीमारियां होती हैं। आपको हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट और सूरज की किरणों से पर्याप्त विटामिन-डी मिल सकता है।

loksabha election banner

मोटापे से पीड़ित लोगों को कैसे प्रभावित करता है विटामिन-डी?

कई शोध के अनुसार, दुनियाभर में 50 प्रतिशत से ज़्यादा लोग विटामिन-डी की कमी से जूझते हैं। बुज़ुर्ग, शिशुओं और जो लोग घर से कम निकलते हैं, वे इसकी कमी से जूझते ही हैं, लेकिन इनके अलावा उन लोगों में भी विटामिन-डी की कमी का ख़तरा ज़्यादा होता है, जो मोटापे से पीड़ित होते हैं।

शोध में देखा गया है कि एक उच्च बॉडी मास इंडेक्स और शरीर में वसा प्रतिशत विटामिन-डी के निम्न रक्त स्तर से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, विटामिन-डी को सक्रिय बनाने के लिए आवश्यक कुछ एंज़ाइम मोटे और पूरी तरह से फिट लोगों में विभिन्न स्तरों पर पाए जाते हैं।

क्या विटामिन-डी वज़न कम करने में मदद करता है?

दिलचस्प बात यह है कि शोध बताते हैं कि विटामिन-डी अगर आपको अच्छे से मिल रहा है, तो इससे आपको वज़न घटाने में मदद मिल सकती है। साथ ही कुछ रिसर्च यह भी कहती है कि खून में विटामिन-डी का स्तर बढ़ाने से शरीर का फैट कम होता है और स्वस्थ तरीके से वज़न घटता है। यहां तक कि विटामिन-डी नए फैट सेल्स को बनने से रोकता है और उनके जमाव को कम करता है। यह सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाता है, जिससे मूड बेहतर होता है और भूख कंट्रोल होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.