Move to Jagran APP

Can Cats Spread COVID-19?: क्या संक्रमित बिल्ली आपको भी दे सकती है कोरोना वायरस?

Can Cats Spread COVID-19? बेल्जियम में एक ऐसा मामला सामने आया था जिसमें एक इंसान से बिल्ली को कोरोना वायरस हो गया था। जिसके बाद बिल्ली में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 01:25 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 01:25 PM (IST)
Can Cats Spread COVID-19?: क्या संक्रमित बिल्ली आपको भी दे सकती है कोरोना वायरस?
Can Cats Spread COVID-19?: क्या संक्रमित बिल्ली आपको भी दे सकती है कोरोना वायरस?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Can Cats Spread COVID-19?: एक नए अध्ययन से पता चला है कि बिल्लियां भी नावेल कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकती हैं, जिसकी वजह से COVID-19 हो रहा है। यह अध्ययन चीन के हार्बिन पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में किया गया है, जिसमें खुलासा हुआ कि COVID-19 से संक्रमित बिल्ली, दूसरी बिल्लियों में भी इस बीमारी को फैला सकती है। हालांकि, इस रिसर्च में यह भी पाया गया कि कुत्ते, सूअर और मुर्गियां के SARS-CoV-2 से संक्रमित नहीं हो सकते। 

loksabha election banner

इससे पहले, बेल्जियम में एक ऐसा मामला सामने आया था, जिसमें एक इंसान से बिल्ली को कोरोना वायरस हो गया था। जिसके बाद बिल्ली में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे, जैसे सांस लेने में तकलीफ, डायरिया, उल्टी आदि। मालिक के इटली से लौटने के एक हफ्ते बाद बिल्ली कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई। लीज विश्वविद्यालय में पशु चिकित्सकों के किए गए टेस्ट से पता चला है कि बिल्ली कोरोना वायरस से संक्रमित है। 

क्या पालतू जानवर पालने वालों के लिए यह ख़तरे की घंटी है?

हालांकि, वैज्ञानिक इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि क्या यह वायरस बिल्ली से इंसान को भी हो सकता है। यह परिणाम लैब परीक्षण के आधार पर है जिसमें कुछ जानवरों को SARS-CoV-2 वायरस का डोज़ अधिक मात्रा में दिया गया था।  

वूस्टर के ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में विषाणुज्ञ लिंडा सैफ के अनुसार, ये परिणाम लोगों और उनके पालतू जानवरों के बीच आपसी संपर्क को नहीं दर्शाता है। इसलिए इसके पर्याप्त सबूत नहीं है कि संक्रमित बिल्ली के संपर्क में आने से इंसानों को भी कोरोना वायरस हो सकता है। 

अपनी रिसर्च के नतीज़ों के लिए वैज्ञानिकों ने 5 बिल्लियों को कोरोना वायरस से इंजेक्ट किया और उन्हें स्वस्थ बिल्लियों के पिंजरे पास रखा। कुछ दिन में स्वस्थ बिल्लियां भी इससे संक्रमित पाई गईं, जो बूंदों से सांस के ज़रिए शरीर में गया।

रिसर्च में ये भी पाया गया कि फेरेट्स (नेवले की जाती का एक जानवर) भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। फेरेट्स को पहले से ही COVID-19 की वैक्सीन ट्रायल में इस्तेमाल किया जा रहा है।

हालांकि, अभी तक बिल्ली से इंसानों में हुए कोरोना वायरस का कोई सबूत नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि परिणाम विश्वसनीय थे और COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के प्रयास में बिल्लियों पर भी विचार किया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.